देश / भारत बंद आज, किसानों ने कहा - किसी को भी बंद में शामिल होने के लिए मजबूर न करें

Zoom News : Dec 08, 2020, 07:02 AM
नई दिल्ली। कांग्रेस सहित विभिन्न विपक्षी दलों और ट्रेड यूनियनों के अलावा, कुछ ट्रेड यूनियनों ने केंद्र के हालिया कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के यूनियनों के देशव्यापी बंद (भारत बंद) के लिए अपने समर्थन की घोषणा की है। हालांकि, किसान नेताओं ने कहा है कि किसी को भी बंद में शामिल होने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। किसानों को समर्थन देने के लिए लगभग सभी विपक्षी दलों द्वारा h भारत बंद ’और कई संगठनों का समर्थन करने की घोषणा के बाद, केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सुरक्षा बढ़ाने और शांति सुनिश्चित करने के लिए एक परामर्श जारी किया।

किसान नेताओं ने 'प्रतीकात्मक' बंद में शामिल होने की अपील करते हुए कहा कि उनके प्रदर्शन के हिस्से के रूप में, वे सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक 'चक्का जाम' प्रदर्शन करेंगे, जिसके दौरान प्रमुख सड़कों को जाम कर दिया जाएगा। प्रदर्शन के हिस्से के रूप में, उत्तरी राज्यों विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के किसान सड़कों पर उतर आए हैं।


आम आदमी को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, 'हमारा बंद राजनीतिक दलों के बंद से अलग है। यह विचारधारा के कारण चार घंटे का सांकेतिक बंद है। हम चाहते हैं कि आम आदमी को कोई परेशानी न हो। हम उनसे इस दौरान यात्रा नहीं करने की अपील करते हैं। उन्होंने कहा, "हम दुकानदारों से भी अनुरोध करते हैं कि वे इस दौरान अपनी दुकानें बंद रखें।"

भारतीय किसान एकता संगठन के अध्यक्ष जगजीत सिंह दिलवाला ने किसानों से शांति बनाए रखने और बंद लागू करने के लिए किसी से झगड़ा नहीं करने की अपील की। उन्होंने कहा कि आपातकाल सेवाओं को भारत बंद के दौरान छूट दी जाएगी। नेताओं ने दावा किया कि भारत बंद पूरे देश में प्रभावी होगा।

केंद्र सरकार को हमारी मांग माननी होगी: किसान नेता

किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा, "मोदी सरकार को हमारी मांगों को स्वीकार करना होगा। हम नए कृषि कानूनों को वापस लेने से कम किसी पर भी विश्वास नहीं करेंगे। केंद्र और किसान संघ एक दिन बाद छठे दौर की वार्ता करेंगे।" बंद इसलिए क्योंकि पहले की बातचीत में गतिरोध बना हुआ था।विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए, भाजपा ने उन पर "दोहरे मानकों को शर्मसार करने" का आरोप लगाया, उन्होंने दावा किया कि उनमें से कई ने सत्ता में रहते हुए इन सुधारों का समर्थन किया या संसद में उनका समर्थन किया।

विरोधी दल पर भड़के रविशंकर प्रसाद

भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अपने अस्तित्व को बचाने के लिए, भाजपा-विरोधी दलों ने किसानों के आंदोलन में कूद गए हैं, जबकि देश की जनता ने उन्हें विभिन्न चुनावों में बार-बार खारिज कर दिया है। प्रसाद ने आरोप लगाया कि किसानों का एक वर्ग "निहित स्वार्थों" के साथ कुछ लोगों के चंगुल में है और सरकार सुधारों को लेकर उनके बीच फैले भ्रम को दूर करने पर काम कर रही है

भाजपा नेता ने राजनीतिक दलों को अपने प्रदर्शन में शामिल नहीं होने देने के लिए किसान संघों की भी प्रशंसा की। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने भी विपक्षी दलों पर निशाना साधा।


ट्रांसपोर्टर्स ने भी किसानों का समर्थन किया

प्रदर्शनकारी किसानों को हालांकि कलाकारों, खिलाड़ियों और ट्रेड यूनियनों सहित विभिन्न वर्गों से समर्थन मिल रहा है। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (AIMTC), देश में ट्रांसपोर्टर्स के शीर्ष निकाय, जो लगभग 95 लाख ट्रक मालिकों और अन्य लोगों का प्रतिनिधित्व करता है, ने कहा कि बंद के समर्थन में, यह देश भर में परिचालन को बंद कर देगा। ऐसे में मंगलवार की हड़ताल से माल की ढुलाई पर असर पड़ सकता है।

ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन ने भी किसानों का समर्थन किया है और कहा है कि उनसे जुड़े लोग लंच ब्रेक के दौरान एक धरना का आयोजन करेंगे। लगभग नौ लाख सदस्यों के साथ एक रेलवे यूनियन के समर्थन के साथ, कई परिवहन यूनियनों और ट्रेड यूनियनों का एक संयुक्त मंच जैसे कि भारतीय राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (INTUC), अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (AITUC), हिंद मजदूर सभा (HMS) और द सेंटर ऑफ द इंडियन ट्रेड यूनियन (सीटू) ने भी किसानों के बंद का समर्थन किया है।

क्या दिल्ली के बाजार भी प्रभावित होंगे?

व्यापार संगठन CAIT और ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने हालांकि कहा कि दिल्ली सहित बाजार खुले रहेंगे और परिवहन सेवाएं भी चलती रहेंगी। जबकि कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) लगभग सात करोड़ व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करने का दावा करता है, AITWA ने कहा कि यह देश में संगठित परिवहन क्षेत्र के 60-65 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है।

बैंक संघों ने कहा कि यद्यपि वे नए कृषि कानूनों का विरोध करने वाले किसानों का समर्थन करते हैं, वे मंगलवार के 'भारत बंद' में भाग नहीं लेंगे।

कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, द्रमुक और उसके सहयोगियों, टीआरएस, राजद, आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और वाम दलों ने बंद का समर्थन किया है। बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने भी सोमवार को ट्वीट कर भारत बंद के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया और केंद्र से किसानों की मांग को स्वीकार करने की अपील की।

इनमें से कुछ दलों ने मंगलवार को किसान बंद के समर्थन के साथ विरोध प्रदर्शन करने की घोषणा की है। हालांकि, किसानों ने अपने बंद को गैर-राजनीतिक कहा है। कांग्रेस ने कहा कि वह सभी जिला और राज्य मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगी, जबकि पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने तीन दिनों के लिए विभिन्न क्षेत्रों में धरने की घोषणा की है। आम आदमी पार्टी ने कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी में शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेगी

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER