Test Rankings / ICC टेस्ट रैंकिंग में बड़ा बदलाव- बुमराह बने नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज, बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

Zoom News : Feb 07, 2024, 02:50 PM
Test Rankings: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आखिरकार वो मिल ही गया जिसके वो असल हकदार हैं. जसप्रीत बुमराह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 गेंदबाज बन गए हैं. बुधवार को जारी हुई टेस्ट रैंकिंग में दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 3 खिलाड़ियों को पछाड़कर नंबर 1 रैंकिंग हासिल कर ली है. जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले रैंकिंग में नंबर 4 पर थे. लेकिन पिछले दो टेस्ट मैचों में बुमराह ने 15 विकेट चटकाते हुए नंबर 1 की कुर्सी पर कब्जा कर लिया. बता दें नंबर 1 बनने के साथ ही उन्होंने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास

जसप्रीत बुमराह का टेस्ट में नंबर 1 बनना अपने आप में ही बड़ी बात है. वो क्रिकेट इतिहास के इकलौते गेंदबाज हैं जो हर फॉर्मेट में नंबर 1 की कुर्सी पर काबिज हो चुके हैं. बुमराह वनडे और टी20 में नंबर 1 बन चुके थे और अब टेस्ट में भी उन्होंने ये मुकाम हासिल किया है. यही नहीं बुमराह नंबर 1 टेस्ट रैंकिंग तक पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज हैं.

3 खिलाड़ियों को पछाड़ा

जसप्रीत बुमराह ने अपनी ही टीम के दिग्गज गेंदबाज आर अश्विन की बादशाहत को खत्म किया. अश्विन लंबे समय से नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज बने हुए थे. अब अश्विन तीसरे स्थान पर लुढ़क गए हैं. कागिसो रबाडा दूसरे और पैट कमिंस चौथे स्थान पर हैं.

बुमराह का कमाल

भारतीय पिचों पर आमतौर पर स्पिन गेंदबाजों का जलवा रहता है लेकिन बुमराह ने सभी को हैरान करते हुए हैदराबाद और विशाखापट्टनम में कहर ढा दिया. ये खिलाड़ी महज 4 पारियों में 15 विकेट लेने में कामयाब रहा. विशाखापट्टनम टेस्ट में तो बैटिंग फ्रेंडली विकेट पर उन्होंने पहली पारी में 6 विकेट हासिल किए. इस अविश्वसनीय गेंदबाजी के दम पर उन्होंने दूसरे टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच हासिल किया.

टेस्ट में नंबर-1 गेंदबाज बने बुमराह

जसप्रीत बुमराह 881 रेटिंग अंक के साथ पहले नंबर पर पहुंचे हैं। वहीं, आर अश्विन पहले से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके रेटिंग अंक 841 हैं। वहीं, कगिसो रबाडा दूसरे स्थान पर पर बने हुए हैं। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस चौथे नंबर पर आ गए हैं। उनके रेटिंग अंक 828 हैं। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में चोट के चलते ना खेलने वाले रवींद्र जडेजा को इस रैंकिंग में नुकसान हुआ है। वह 8वें नंबर पर आ गए हैं। 

ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले गेंदबाज 

ये पहला मौका है जब जसप्रीत बुमराह टेस्ट में नंबर पर गेंदबाज बने हैं। इससे पहले वह वनडे और टी20 में ये कारनामा कर चुके हैं। इसी के साथ उन्होंने क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम भी दर्ज करवा लिया है। वह दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बने हैं जो अपने करियर में तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बने हैं। इससे पहले ये कारनामा दुनिया का कोई भी गेंदबाज नहीं कर सका था। दूसरी ओर जसप्रीत बुमराह ने एक और लिस्ट में अपना नाम शामिल कर लिया है। वह विराट कोहली के बाद एशिया के दूसरे खिलाड़ी बने हैं जो तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बना है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER