देश / भारत सरकार का बड़ा फैसला, ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानें रद्द

Zoom News : Dec 21, 2020, 03:44 PM
ब्रिटेन में कोरोना के नए तनाव के आने से हलचल मच गई। इस वजह से, कई यूरोपीय देशों ने ब्रिटेन से आंदोलन पर प्रतिबंध लगा दिया। इस कड़ी में, भारत सरकार ने 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। उड़ानों पर प्रतिबंध आज रात 12 बजे शुरू होगा। इससे पहले, प्रत्येक यात्री के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य कर दिया गया है।

भारत सरकार की ओर से ट्वीट में बताया गया कि ब्रिटेन की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, भारत सरकार ने 31 दिसंबर 2020 तक ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी उड़ानों को स्थगित करने का निर्णय लिया है। यह निलंबन आज रात 12 बजे से शुरू होगा । इससे पहले आने वालों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है।

उड़ान पर प्रतिबंध लगाने की मांग दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की थी। केजरीवाल ने आज ट्वीट किया और लिखा कि यूनाइटेड किंगडम में कोरोना के नए तनाव के साथ हलचल है और यह सुपर स्प्रेडर की तरह काम कर रहा है। ऐसे में भारत सरकार को ब्रिटेन की सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए।

वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने ट्वीट में लिखा कि यूनाइटेड किंगडम में कोरोना के नए तनाव की खबर चिंताजनक है। भारत सरकार को इस मामले में तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए और ब्रिटेन, अन्य यूरोपीय देशों से आने वाली उड़ानों पर तुरंत प्रतिबंध लगाना चाहिए।

कोरोना का नया तनाव VUI-202012/01 ब्रिटेन में पाया गया है, जिसके बाद विज्ञान की दुनिया में हलचल तेज है। ब्रिटेन ने भी अपनी सख्ती बढ़ा दी है। जबकि फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड सहित यूरोप के कई देशों ने यूके की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। कोरोना के इस नए तनाव का अध्ययन विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा किया जा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन का कहना है कि अभी से इसके बारे में आतंक नहीं फैलाना चाहिए। हमारे वैज्ञानिक इसे देख रहे हैं, लेकिन दहशत फैलाने की जरूरत नहीं है। सोमवार को, संयुक्त भवन में एक संयुक्त निगरानी समूह बैठक कर रहा है, जो इस नए तनाव पर चर्चा करेगा और तैयारियों की जाँच करेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER