Petrol Diesel price / कच्चे तेल पर होली से पहले बड़ी खबर, क्या पेट्रोल की कीमत पर पड़ा असर?

Zoom News : Mar 23, 2024, 08:47 AM
Petrol Diesel price: होली से पहले कच्चे तेल की कीमतों को बड़ी खबर आ गई है. वास्तव में ये खबर मिडिल ईस्ट टेंशन से जुड़ी है. जिसकी वजह से कच्चे तेल के दाम में असर देखने को मिला है. खबर है कि गाजा पर सीजफायर करने की बातचीत शुरू हुई है. जिसकी वजह से शुक्रवार को कच्चे तेल के दाम में गिरावट देखी गई है. जहां एक ओर अमेरिकी तेल के दाम 81 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गए हैं. वहीं दूसरी ओर खाड़ी देशों का तेल 86 डॉलर प्रति बैरल से और ज्यादा दूर हो गया है.

दूसरी ओर यूरोप में चल रहे वॉर और अमेरिकी रिग्स में कमी आने के बाद गिरावट ज्यादा देखने को नहीं मिली. वर्ना कीमतों में और ज्यादा तेज गिरावट देखने को मिल सकती थी. इसके अलावा ब्याज दरों में कटौती की संभावनाओं ने भी कच्चे तेल की कीमत में थोड़ा ब्रेक लगाने का किया है. वैसे जानकारों केा कहना है कि गाजा और यूरोप में जैसे माहौल ठंडा होगा कच्चे तेल की कीमतों में भी कमी देखने को मिलेगी. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय में कच्चे तेल की कीमतें कितनी हो गई है और उसका असर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कितना देखने को मिला है.

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट

गाजा में सीजफायर की संभावना को देखते हुए शुक्रवार को तेल की कीमतों में गिरावट देखने को​ मिली. खाड़ी देशों का तेल ब्रेंट क्रूड ऑयल 35 सेंट के नुकसान के साथ 85.43 पर बंद हुआ. दूसरी ओर अमेरिकी क्रूड डब्ल्यूटीआई 44 सेंट गिरकर 80.63 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. वैसे दोनों तरह के क्रूड ऑयल में एक फीसदी से कम की गिरावट देखने को मिली. अगेन कैपिटल एलएलसी के पार्टनर जॉन किल्डफ ने कहा कि हर किसी नजरें वीकेंड पर होगी कि गाजा को लेकर क्या होगा?

उन्होंने कहा कि सफल शांति वार्ता यमन के हूती विद्रोहियों को तेल टैंकरों को लाल सागर से गुजरने की अनुमति देने के लिए प्रेरित करेगी. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को कहा कि उनका मानना ​​है कि कतर में बातचीत से इजरायल और हमास के बीच गाजा सीजफायर एग्रीमेंट हो सकता है. ब्लिंकन ने कतर में वार्ताकारों के रूप में काहिरा में अरब विदेश मंत्रियों और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मुलाकात की, जो लगभग छह सप्ताह के संघर्ष विराम पर केंद्रित थे.

पेट्रोल और डीजल के दाम फ्रीज

देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार 8वें दिन कोई बदलाव देखने नहीं मिला है. उससे पहले सरकार ने देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 रुपए की कटौती का ऐलान किया था. ये ऐलान भी पेट्रोल और डीजल की कीमत को करीब दो साल फ्रीज रखने के बाद हुआ था. ऑयल कंपनियों की ओर से अप्रैल 2022 के बाद पेट्रोल और डीजल कीमत में बदलाव किया था. जबकि पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत मई 2022 के बाद बदलाव देखा गया. जानकारों का कहना है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत में इस कटौती से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के प्रॉफिट में अगले एक साल में करीब 30 ​हजार करोड़ रुपए की कमी देखने को मिल सकती है. जबकि मौजूदा वित्त वर्ष के पहले 9 महीनों के आंकड़ों पर गौर करें तो देश की तीनों सरकारी ऑयल कंपनियों को 69 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का मुनाफा हुआ था.

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम

  • नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 94.72 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.62 रुपए प्रति लीटर
  • कोलकाता: पेट्रोल रेट: 103.94 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 90.76 रुपए प्रति लीटर
  • मुंबई: पेट्रोल रेट: 104.21 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.15 रुपए प्रति लीटर
  • चेन्नई: पेट्रोल रेट: 100.75 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.34 रुपए प्रति लीटर
  • बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 99.84 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 85.93 रुपए प्रति लीटर
  • चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 94.24 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 82.40 रुपए प्रति लीटर
  • गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 95.19 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 88.05 रुपए प्रति लीटर
  • लखनऊ: पेट्रोल रेट: 94.65 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.76 रुपए प्रति लीटर
  • नोएडा: पेट्रोल रेट: 94.83 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.96 रुपए प्रति लीटर

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER