Business News / मुकेश अंबानी बदलेंगे इतिहास, सस्ता पेट्रोल लाएंगे आपके पास

Zoom News : Jan 24, 2024, 07:50 AM
Business News: देश पर अब आम चुनाव 2024 का रंग चढ़ना शुरू हो गया है. अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद भाजपा ने जहां चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. वहीं कुछ दिनों बाद अंतरिम बजट भी पेश होने वाला है. इस बीच देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी 3 साल बाद एक बड़ा काम करने जा रहे हैं, जो आपको सस्ता पेट्रोल-डीजल दिलवा सकता है.

दिसंबर के महीने में 5 राज्यों का चुनाव निपटने के बाद ही पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि भारत उन सभी देशों से क्रूड ऑयल आयात करेगा, जिन पर प्रतिबंध नहीं लगा है. इसलिए अब भारत में 3 साल बाद वेनेजुएला से कच्चा तेल आने की उम्मीद बढ़ गई है, क्योंकि साल 2019 में वेनेजुएला पर लगे आर्थिक प्रतिबंध हट चुके हैं. कमोडिटी मार्केट एनालिटिक्स फर्म Kapler के मुताबिक वेनेजुएला से कच्चा तेल आखिरी बार नवंबर 2020 में भारत पहुंचा था.

मुकेश अंबानी की डायरेक्ट डील

दिसंबर 2023 की शुरुआत में ही साफ हो गया था कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज इस मामले में वेनेजुएला से डायरेक्ट डील करेगी. कंपनी ने तब 3 टैंकर कच्चा तेल की बुकिंग कराई थी, जिसकी डिलीवरी जनवरी 2024 से शुरू होनी है. पहले भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अलावा नयारा एनर्जी लिमिटेड नियमित तौर पर वेनेजुएला से कच्चे तेल का आयात करते थे. हालांकि अबकी बार सरकारी तेल कंपनियों के भी वेनेजुएला से कच्चा तेल खरीदने की संभावना दिख रही है. ऐसे में चुनाव से पहले देश में पेट्रोल-डीजल सस्ता होने की उम्मीद है.

रूस के सस्ते कच्चे तेल का विकल्प

भारत अभी तक रूस से हेवी डिस्काउंट पर कच्चे तेल का आयात कर रहा था. अब ये डिस्काउंट महज 2 डॉलर प्रति बैरल तक आ गया है. जबकि वेनेजुएला से भारत को 8 से 10 डॉलर प्रति बैरल के डिस्काउंट पर क्रूड ऑयल मिलने की उम्मीद है. वेनेजुएला क्रूड ऑयल एक्सपोर्ट करने वाले देशों के संगठन OPEC का सदस्य है.

मौजूदा समय में उसके पास दुनिया का सबसे बड़ा तेल भंडार है. ऐसे में वेनेजुएला से सस्ता तेल मिलने पर मार्केट में क्रूड की कीमतें नीचे आएंगी और इसका फायदा भारत की रिफाइनरियों को मिलेगा. जो अंतत: देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत को नीचे जाने में मदद करेंगे. भारत अपनी जरूरत का 80% कच्चा तेल आयात करता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER