AUS vs AFG / सुपर-8 के मुकाबले में बड़ा उलटफेर- अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

Vikrant Shekhawat : Jun 23, 2024, 09:44 AM
AUS vs AFG: टी-20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया है। केनिंग्स्टन में खेले जा रहे सुपर-8 मुकाबले में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से मात दी। ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया था और अफगानिस्तान की टीम को 148 रन पर रोक दिया। लेकिन कप्तान मिशेल मार्श की टीम ये छोटा टारगेट भी चेज नहीं कर पाई और 127 रन ही बना सकी। नवीन उल हक और गुलबदीन नईब इस जीत के हीरो बने। गुलबदीन ने 4 ओवर में 4 विकेट लिए और 20 रन दिए। नवीन ने अपने 4 ओवर्स में 3 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को आउट किया।

अफगानिस्तान ने क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया। ऑस्ट्रेलिया की इस हार के साथ ही भारत को अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया को हराना ही होगा।

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराया

अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास रच दिया है। राशिद खान की अगुआई वाली इस टीम ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया है। पिछले साल हुए वनडे विश्व कप 2023 में वह जीत की दहलीज तक पहुंचे थे, लेकिन मैक्सवेल ने उनसे जीत छीन ली थी। हालांकि, इस बार अफगानिस्तान ने ऐसी कोई गलती नहीं की और ऑस्ट्रेलिया को किंग्सटाउन के मैदान पर 21 रन से हरा दिया। दोनों टीमों के बीच वनडे में चार और टी20 में दो मुकाबले खेले गए हैं। वनडे में अफगानिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया से कभी नहीं जीती है, लेकिन टी20 में दूसरे ही मैच में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी और इतिहास रच दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 148 रन बनाए। रहमनुल्लाह गुरबाज ने 60 रन और इब्राहिम जादरान ने 51 रन की पारी खेली। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.2 ओवर में 127 रन पर सिमट गई। गुलबदीन नईब ने चार विकेट लिए। 

इस मैच में एक वक्त ऑस्ट्रेलिया ने 32 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। फिर ग्लेन मैक्सवेल ने मार्कस स्टोइनिस के साथ 39 रन की साझेदारी निभाई। नईब को स्टोइनिस को आउट करा कर इस साझेदारी को तोड़ा। यहीं से मैच पलट गया। मैक्सवेल ने जब टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 11वां अर्धशतक लगाया तो 2023 वनडे विश्व कप की याद आ गई, जब मैक्सवेल ने अविश्वसनीय पारी खेल ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान पर जीत दिलाई थी। ऐसा लग रहा था कि फिर ऐसा होगा, लेकिन गुलबदीन ने मैक्सवेल को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 

मैक्सवेल के अलावा कोई खिलाड़ी 15 का आंकड़ा भी नहीं छू सका। ट्रेविस हेड (0), डेविड वॉर्नर (3), कप्तान मिचेल मार्श (12), मार्कस स्टोइनिस (11), टिम डेविड (2), मैथ्यू वेड (5), पैट कमिंस (3), एश्टन एगर (2) और एडम जैम्पा (9) कुछ खास नहीं कर सके।

अफगानिस्तान ने 148 रन बनाए

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 149 रन का लक्ष्य रखा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट पर 148 रन बनाए। एक वक्त अफगानिस्तान की टीम ने बिना विकेट गंवाए 118 रन बनाए थे। हालांकि, इसके बाद 30 रन बनाने में टीम ने छह विकेट गंवा दिए। पैट कमिंस ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने अपने लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक ली है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश मैच में कमिंस ने हैट्रिक ली थी। अब अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने लगातार तीन विकेट निकाले। पारी के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर कमिंस ने राशिद खान को आउट किया था। इसके बाद 20वें ओवर की शुरुआती दो गेंद पर करीम जनत और गुलबदीन नईब को आउट किया। वह टी20 विश्व कप में दो हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। वह ऑस्ट्रेलिया के लिए भी टी20 अंतरराष्ट्रीय में दो हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

अफगानिस्तान की पारी

अफगानिस्तान की शुरुआत शानदार रही थी। रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने पहले विकेट के लिए 95 गेंद में 118 रन की साझेदारी निभाई। स्टोइनिस ने गुरबाज को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। वह 49 गेंद में चार चौके और चार छक्के की मदद से 60 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद जैम्पा ने 17वें ओवर में अजमतुल्लाह ओमरजई और इब्राहिम जादरान को आउट किया। जादरान ने 48 गेंद में छह चौके की मदद से 51 रन की पारी खेली। ओमरजई ने दो रन बनाए। करीम जनत 13 रन और कप्तान राशिद खान दो रन बना सके। मोहम्मद नबी 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER