Earthquake / पटना समेत बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

Zoom News : Feb 15, 2021, 10:21 PM
Earthquake: राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिलों सोमवार की रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक भूकंप के झटके रात 9.23 बजे महसूस किए गए हैं। पटना में लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए तो वो अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। खबर लिखे जाने तक अभी तक कहीं से भी जान माल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। भूकंप की तीव्रता 3.5 थी। दक्षिण बिहार के साथ-साथ उत्तर बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र पटना के आस-पास का इलाका बताया जा रहा है।

पटना में घरों से बाहर निकले लोगों ने बताया कि दो से तीन सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस हुए। वहीं पटना के कई इलाकों में सरस्वती पूजा की तैयारी में जुटे लोगों को इसकी कोई जानकारी ही नहीं मिली। पंडालों में मौजूद लोगों ने बताया कि हमें किसी भी तरह का कोई झटका नहीं लगा। इस बीच राजद नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा है कि मैं हर किसी की सुरक्षा की कामना करता हूं और सभी से निवेदन करता हूं कि वे सावधानी बरतें और जरूरत पड़ने पर सुरक्षित खुले स्थानों पर जाएं।

भूकंप के झटके से हिली अंडमान-निकोबार की धरती, 4.1 रही रिक्टर स्केल पर तीव्रता

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पोर्टब्लेयर के नजदीक सोमवार शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.1 रही है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, यह भूकंप भारतीय समयानुसार शाम 7:23 पर पोर्टब्लेयर से 258 किलोमीटर साउथ-साउथ ईस्ट में आया है। बता दें कि बीते शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया था। धरती रात 10:31 बजे हिली थी और भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में था। भूकंप की तीव्रता 6.3 बताई गई थी। 

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया था कि भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। भूकंप रात 10 बजकर 34 मिनट पर आया। इसमें जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है। भूकंप से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत अनेक स्थानों पर लोगों में दहशत फैल गई। भूकंप के डर से लोग घरों से बाहर निकल आए। 

भूकंप आने पर क्या करें

- अगर भूकंप के वक्त आप घर में हैं तो फर्श पर बैठ जाएं। 

- घर में किसी मजबूत टेबल या फर्नीचर के नीचे बैठकर हाथ से सिर और चेहरे को ढकें। 

- भूकंप के झटके आने तक घर के अंदर ही रहें और झटके रुकने के बाद ही बाहर निकलें। 

- अगर रात में भूकंप आया है और आप बिस्तर पर लेटे हैं हैं तो लेटे रहें, तकिए से सिर ढक लें। 

- घर के सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। 

- अगर आप भूकंप के दौरान मलबे के नीचे दब जाएं तो किसी रुमाल या कपड़े से मुंह को ढंके। 

- मलबे के नीचे खुद की मौजूदगी को जताने के लिए पाइप या दीवार को बजाते रहें, ताकि बचाव दल आपको तलाश सके। 

- अगर आपके पास कुछ उपाय ना हो तो चिल्लाते रहें और हिम्मत ना हारें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER