Nalanda University / बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने मंच से कही ऐसी बात, पीएम मोदी भी हंसी नहीं रोक पाए

Vikrant Shekhawat : Jun 19, 2024, 01:49 PM
Nalanda University: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नालन्दा यूनिवर्सिटी के नए भवन का आज उद्घाटन किया। इस अवसर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंच से ऐसी बात कह दी जिसे सुनकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी अपनी हंसी नहीं रोक पाए। नीतीश ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले जब यह खबर आई कि आप आ रहे हैं उद्घाटन करने तो हमलोगों को बहुत अच्छा लगा। इसके बाद उन्होंने हंसते हुए कहा कि तीसरी बार भी आप है ही (केंद्र में तीसरी बार सत्ता में आने पर)...फिर आप आ रहे हैं तो हमें बहुत अच्छा लगा। नीतीश ने जैसे ही पीएम मोदी के तीसरी बार का उल्लेख किया तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी हंसी नहीं रोक पाए। 

17 देशों के स्टूडेंट्स शिक्षा ग्रहण कर रहे

नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि नालंदा की पहचान ज्ञान के केंद्र के रूप में रही है। फिलहाल 17 देशों के 400 छात्र-छात्राएं यहां अध्ययन कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी के कैंपस काफी सुंदर बनाया गया है। उन्होंने कहा कि राजगीर दुनिया का सबसे पौराणिक जगह है।

पीएम मोदी ने महाबोधि पौधा लगाया

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष जहाज से गया पहुंचे और वहा से सेना के हेलीकॉप्टर से नालन्दा स्थित प्राचीन नालंदा विश्व विद्यालय के खंडहर को पहुंचे। खंडहर घूमने के बाद सड़क मार्ग से राजगीर स्थित नए विश्व विद्यालय के कैंपस में पहुंचे और विश्व विद्यालय के भवन का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी द्वारा महाबोधि का पौधा लगाया।

बख्तियार खिलजी ने लगाई थी आग

 बताते चलें कि इस विश्व विद्यालय के निर्माण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पूर्व राष्ट्पति एपीजे कलाम का बहुत बड़ा योगदान रहा है जिसके कारण 800 साल पुराना नालंदा विश्व विद्यालय का इतिहास दोहराया गया है। प्राचीन विश्व विद्यालय को बख्तियार खिलजी द्वारा आग लगा दिया गया था जिससे वो आज खंडहर बन गया है। नए विश्व विद्यालय का निर्माण के लिए 485 एकड़ जमीन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा मुहैया कराया गया है। इसके निर्माण में कच्चे ईंट का इस्तेमाल किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER