बिज़नेस / मस्क ने कहा- क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान नहीं लेगी टेस्ला; 2 घंटे में 17% टूटा बिटकॉइन

Zoom News : May 13, 2021, 10:41 AM
न्यूयॉर्क: वर्तमान में क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में अधिकतर उठा-पटक के पीछे एक ही शख्‍स का नाम आता है. ये शख्स टेस्‍ला के संस्‍थापक इलॉन मस्‍क हैं. अब उनके एक ट्वीट ने बिटकॉइन के भाव में 17 फीसदी की गिरावट ला दी है. इसके साथ ही बीते एक साल में तेजी से बढ़ रहा बिटकॉइन तीन सप्‍ताह के निचले स्‍तर पर पहुंच गया. हाल ही में उनके एक बयान के बाद डॉजकॉइन के भाव में तेजी देखने को मिली थी. अब इलॉन मस्‍क ने एक ट्वीट कर ऐलान किया है कि उनकी कंपनी टेस्‍ला कार के लिए बिटकॉइन एक्‍सेप्‍ट नहीं करेगी.

इलॉन मस्‍क ने ट्वीट में लिखा, ‘टेस्‍ला ने बिटकॉइन के जर‍िए वाहन खरीदने के विकल्‍प को सस्‍पेंड कर दिया है. हम बिटकॉइन माइनिंग और इससे जुड़े लेनदेन को लेकर इस्‍तेमाल हो रहे जीवाश्म ईंधन के बढ़ते इस्‍तेमाल पर चिंतित हैं. खासतौर से कोयला, जोकि उत्‍सर्जन के मामले में सबसे खराब ईंधन है.’ मस्‍क ने कहा, ‘बिटकॉइन कई स्‍तर पर एक बेहतरीन आइडिया है और हम मानते हैं कि इसका भविष्‍य बेहतर है, लेकिन यह पर्यावरण को नुकसान पहुंचाकर नहीं होना चाहिए.’

ट्वीट के दो घंटे के अंदर लाल निशान पर 15 क्रिप्‍टोकरेंसी

मस्‍क के इस बयान के बाद दुनिया के इस सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी का भाव 54,819 डॉलर से घटकर 45,700 डॉलर पर आ गया है. 1 मार्च के बाद बिटकॉइन का यह न्‍यूनतम स्‍तर है. बिटकॉइन के भाव में यह बड़ी गिरावट मस्‍क के ट्वीट के महज 2 घंटे के अंदर देखने को मिली है.

कॉइनडेस्‍क के मुताबिक, केवल बिटकॉइन ही नहीं बल्कि 15 क्रिप्‍टोकरेंसी लाल निशान पर दिखे और इनके मार्केट कैप में बड़ी गिरावट देखने को मिली है.

इसी साल टेस्‍ला ने किया था ऐलान

टेस्‍ला ने 8 फरवरी को ही ऐलान किया था कि वो अपनी कार के लिए बिटकॉइन एक्‍सेप्‍ट करेगी. इसके बाद बिटकॉइन के भाव में 14 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिली थी. उस दौरान टेस्‍ला ने यह भी कहा था कि वो अपने ट्रेजरी फंड में 1.5 अरब डॉलर बिटकॉइन का को भी जगह देगी.

लेकिन अब माना जा रहा है कि मस्‍क के इस बयान के बाद क्रिप्‍टोकरेंसी से मनावैज्ञानिक सपोर्ट खत्‍म हो गया है. टेस्‍ला द्वारा अपने बैलेंसशीट में बिटकॉइन को जगह देने के बाद दुनियाभर में इस बात पर नजर थी कि ऐसा करने वाली अगली कंपनी कौन सी होगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER