देश / BJP, JJP को हरियाणा के स्थानीय निकाय चुनाव में मिली करारी हार, जानें नतीजे

Zoom News : Dec 31, 2020, 08:43 AM
हरियाणा स्थानीय निकाय चुनाव: किसान आंदोलन के बीच हरियाणा में बुधवार को नागरिक चुनावों के परिणाम घोषित किए गए। जिसमें सत्तारूढ़ भाजपा-जेजेपी की हार हुई है। 27 दिसंबर को होने वाले नागरिक चुनावों में पहली बार सोनीपत, पंचकुला और अंबाला नगर निगम में मेयर पद के लिए सीधे वोट डाले गए। इसमें बीजेपी के खाते में पंचकूला और कांग्रेस के खाते में सोनीपत के मेयर, जबकि जेजेपी ने किसी भी नगर पालिका और नगर निगम के अध्यक्ष नहीं जीते।

बता दें कि हरियाणा में 7 सिविक चुनावों के नतीजे सत्तारूढ़ भाजपा-जेजेपी गठबंधन के लिए निराशाजनक थे। इन 7 में से केवल रेवाड़ी नगर परिषद और पंचकूला नगर निगम में, भाजपा कमल खिलाने में कामयाब रही, जबकि भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रहे जेजेपी नगर पालिका के अध्यक्ष और नगर निगम में कोई भी नहीं जीत सके।

विदित हो कि हरियाणा में 7 स्थानों पर चुनाव हुए थे, जिनमें तीन नगर निगम, तीन नगर पालिका और एक नगर परिषद शामिल थे। इन 7 स्थानों में से, भाजपा-जेजेपी गठबंधन ने केवल रेवाड़ी नगर परिषद के अध्यक्ष पद और पंचकुला नगर निगम के महापौर के पद पर जीत हासिल की, अन्य पांच स्थानों पर भाजपा कांग्रेस और निर्दलीय उम्मीदवारों से हार गई।

अगर हम समग्र पार्षदों के पदों के बारे में बात करते हैं, तो भाजपा के पार्षद उम्मीदवारों के औसत प्रदर्शन को भी देखा गया है। यहां तक ​​कि अंबाला में, जिसे भाजपा का गढ़ माना जाता है, भाजपा मेयर चुनाव हार गई। भाजपा-जेजेपी गठबंधन के उम्मीदवार तीनों नगरपालिकाओं पर निर्दलीय और कांग्रेस समर्थित उम्मीदवारों के सामने चुनाव हार गए हैं।

सांपला नगर अध्यक्ष - कांग्रेस समर्थित

धारूहेड़ा नगर अध्यक्ष - निर्दलीय

उकलाना नगरपालिका अध्यक्ष - निर्दलीय

रेवाड़ी नगर परिषद अध्यक्ष - भाजपा

अंबाला नगर निगम मेयर - हरियाणा जन चेतना पार्टी

सोनीपत नगर निगम मेयर - कांग्रेस

पंचकूला नगर निगम मेयर - भाजपा

ज्ञात हो कि रेवाड़ी में कांग्रेस केवल अध्यक्ष, पार्टी सिंबल के पद पर लड़ी थी, जबकि कई अन्य जगहों पर भी निर्दलीय पार्षदों ने समर्थन किया था। लेकिन कांग्रेस ने पार्षद पद के लिए चुनाव नहीं लड़ा है।

वहीं, सोनीपत नगर निगम में मेयर पद पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। सोनीपत की कुल 20 पार्षद सीटों में से 10 भाजपा, 9 कांग्रेस और एक निर्दलीय के खाते में गई हैं। जबकि, अंबाला नगर निगम चुनाव में मेयर पद पर हरियाणा जनचेतना पार्टी ने जीत दर्ज की है। कुल 20 पार्षदों में से बीजेपी को 8, जनचेतना पार्टी को 7, कांग्रेस को 3 और हरियाणा डेमोक्रेटिक फ्रंट को 2 सीटें मिली हैं।

दूसरी ओर, उकलाना नगरपालिका चुनाव में अध्यक्ष पद पर निर्दलीय सुशील साहू विजेता रहे। जबकि भाजपा-जेजेपी उम्मीदवार महेंद्र सोनी चुनाव हार गए, लेकिन किसी भी राजनीतिक दल ने यहां के पार्षद की सीट पर अपना चुनाव चिन्ह नहीं लड़ा, केवल भाजपा-जेजेपी ने अध्यक्ष पद के लिए पार्टी का चुनाव लड़ा।

रोहतक के सांपला नगरपालिका चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार पूजा ने चेयरमैन पद के भाजपा उम्मीदवार सोनू को हराया। निर्दलीय उम्मीदवार कांग्रेस पार्टी का कार्यकर्ता है, लेकिन कांग्रेस यहां सिंबल पर नहीं लड़ी।

धारूहेड़ा अध्यक्ष पद के लिए निर्दलीय उम्मीदवार कंवर सिंह ने जीत दर्ज की है। यहां भी, किसी भी राजनीतिक दल ने पार्षद की सीट पर अपने चुनाव चिन्ह पर लड़ाई नहीं लड़ी थी। वहीं, पंचकुला में भाजपा ने 2000 मतों से महापौर पद जीता। पंचकूला में कुल 20 पार्षदों में से बीजेपी को 9, जेजेपी को 2, कांग्रेस को 7 और निर्दलीय को 2 सीटें मिली हैं। गौरतलब है कि भाजपा एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसने इन चुनावों में अपने पार्टी सिंबल पर चुनाव लड़ा था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER