Assembly Elections 2023 / BJP की राजस्थान-छत्तीसगढ़ के लिए मैराथन मीटिंग, क्या-क्या निकला बैठक से?

Zoom News : Oct 02, 2023, 07:45 AM
Assembly Elections 2023: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर रविवार को बीजेपी की मैराथन मीटिंग चली. पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राजस्थान को लेकर कोर ग्रुप की बैठक की. यह बैठक जेपी नड्डा के घर पर हुई. बैठक में अमित शाह के साथ-साथ राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया भी मौजूद थीं. बताया जा रहा है कि बैठक में राजस्थान के उम्मीदवारों पर चर्चा हुई. इसके बाद शाम को बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक शुरू हुई जो कि देर रात तक चली.

दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में हुई सीईसी की बैठक में प्रधानमंत्री भी शामिल हुए. सूत्रों के मुताबिक, बैठक में सबसे पहले राजस्थान के चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई. इसके बाद छत्तीसगढ़ को लेकर बैठक शुरू हुई जो कि देर रात तक चलती रही. सूत्रों की मानें तो बीजेपी किसी भी समय छत्तीसगढ़ और राजस्थान के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती हैं.

बैठक की शुरुआत राजस्थान से हुई थी. जिसमें सीईसी के सदस्यों ने उम्मीदवारों के नाम पर विचार विमर्श किया है. बैठक में राजस्थान की 65 से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई है. सूत्रों के मुताबिक, राजस्थान को लेकर हुई बैठक के दौरान कुछ बड़े नामों और सांसदों को कुछ सीटों पर उम्मीदवार बनाने पर भी चर्चा हुई है. इसके बाद से यह कयास लगाया जा रहा है कि बीजेपी मध्य प्रदेश का फॉर्मूला राजस्थान में भी अपना सकती है.

राजस्थान में सभी की नजरें पूर्व सीएम वसुंधरा राजे पर टिकी हुई हैं क्योंकि अगर पार्टी मध्य प्रदेश का फॉर्मूला राजस्थान में भी अपनाती है तो फिर वसुंधरा राजे की सियासत के लिए खतरे की घंटी भी हो सकती है. हालांकि, पार्टी क्या रणनीति अपनाती है यह तो लिस्ट आने के बाद ही पता चलेगा.

छत्तीसगढ़ की बची सीटों पर हुई चर्चा
वहीं, छत्तीसगढ़ को लेकर हुई बैठक में भी वहां की बची हुई सीटों पर उतरने वाले उम्मीदवारों को लेकर चर्चा हुई. छत्तीसगढ़ के लिए बीजेपी अब तक 21 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. इनमें से कुछ सीटें आदिवासी बहुल इलाके की हैं, जबकि कुछ शहर की हैं. राज्य में अभी 69 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान बाकी है. सूत्रों की मानें तो सीईसी की बैठक में राजनांदगांव, दुर्ग, भिलाई और रायपुर की सीटों पर उतरने वाले उम्मीदवारों पर चर्चा हुई है. राजनांदगांव वो सीट है जहां से पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह विधायक हैं.

मध्य प्रदेश के लिए पहले ही घोषित हो चुके हैं 78 उम्मीदवार
रविवार को हुई बैठक में मध्य प्रदेश को लेकर इसलिए भी चर्चा नहीं हुई क्योंकि यहां के लिए बीजेपी पहले ही 78 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. पहली लिस्ट में भी 39 नाम शामिल थे जबकि दूसरी लिस्ट में भी 39 नाम शामिल रहे, लेकिन दोनों के बीच में अंतर बहुत बड़ा रहा.

पहली लिस्ट में स्थानीय चेहरों को मैदान में उतारने की कोशिश की गई थी जबकि दूसरी लिस्ट में बीजेपी ने तीन केंद्रीय मंत्रियों समेत सात सांसदों को मैदान में उतार दिया. यहां तक कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को भी पार्टी ने विधानसभा चुनाव लड़ाने का फैसला किया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER