Madhya Pradesh News / MP के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट- 6 लोगों की मौत, 60 से ज्यादा घायल

Zoom News : Feb 06, 2024, 01:29 PM
Madhya Pradesh News: हरदा में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट हो गया। इससे आसपास के 60 से ज्यादा घरों में आग लग गई। छह लोगों की मौत हो गई। 60 से अधिक लोग घायल हैं। फैक्ट्री के आसपास सड़क पर कुछ शव पड़े हुए दिख रहे हैं। 25 से अधिक घायलों को हरदा जिला अस्पताल ले जाया गया है। प्रशासन ने 100 से ज्यादा घर खाली करवा दिए हैं। धमाके की चपेट में आने से कई राहगीर वाहन समेत दूर उछल गए। फैक्ट्री में रुक-रुककर धमाके हो रहे हैं।

फैक्ट्री मगरधा रोड पर बैरागढ़ गांव में है। फैक्ट्री में मंगलवार सुबह करीब 11 बजे इतना तेज धमाका हुआ कि पूरा शहर दहल उठा है। आतिशबाजी के लिए घरों में रखे बारूद के संपर्क में आकर आग ने विकराल रूप ले लिया। इसकी वजह से क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल है। फैक्ट्री से उठती आग की लपटें और धुएं का गुबार दूर से देखा जा सकता है। सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को मौके पर रवाना कर दिया गया है। आग लगने का कारण फिलहाल अज्ञात है।

प्रत्यक्षदर्शी बोला- 200 मीटर दूर के घरों के छप्पर भी उड़ गए

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाका इतना तेज था कि मेरा घर करीब 200 मीटर दूर है, उसके भी टीन उड़ने लगे। हम घबराकर बाहर भागे। इसी दौरान फिर से ब्लास्ट हुआ। एक के बाद एक कई धमाके हुए। पत्थर कई फीट उछले। राहगीर उछलकर सड़क पर गिर गए। कई की जान चली गई। मुझे तो लगता है कि कम से कम 1000 लोग वहां फंसे होंगे।

घायलों के इलाज की तैयारी इंदौर में भी

घायलों को इंदौर के एमवाय अस्पताल लाने की संभावना के चलते व्यवस्थाएं अलर्ट पर हैं। कलेक्टर आशीष सिंह एमवाय अस्पताल पहुंचे हैं। इंदौर से भी एंबुलेंस और फायर फाइटर टीम को हरदा रवाना किया गया है। इंदौर में घायलों के उपचार के लिए प्रशासन और एमजीएम मेडिकल कॉलेज को भी अलर्ट पर रखा गया है।

सिविल सर्जन बोले- छह लोगों की मौत हो गई

हरदा के सिविल सर्जन डॉ. मनीष शर्मा ने बताया कि हादसे में छह लोगों की मौत हो गई।

फैक्ट्री में भारी मात्रा में बारूद और विस्फोटक भरा हुआ था, इस कारण कई किलोमीटर दूर से ही यहां से उठता हुए धुएं का गुबार देखा जा सकता था। पुलिस और बचाव दल की टीमों को भी रेस्क्यू ऑपरेशन करने में कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, आस-पास के क्षेत्र से भी आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की टीम बुला ली गई है। इस पूरे मामले में एक बहुत बड़ी चूक भी सामने आ रही है। फिलहाल घायलों की जान बचाना ज्यादा महत्वपूर्ण है। 

CM ने घटनास्थल पर मंत्री को भेजा

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कैबिनेट की बैठक के बीच मंत्री राव उदय प्रताप सिंह को घटना स्थल पर भेजा। मुख्यमंत्री ने तत्काल घटना का संज्ञान लेते हुए मंत्री उदय प्रताप सिंह, एसीएस अजीत केसरी, डीजी होम गार्ड अरविंद कुमार को हेलीकॉप्टर से जाने के निर्देश दिए। भोपाल, इंदौर में मेडिकल कॉलेज और AIIMS भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा है। इंदौर, भोपाल से फायर ब्रिगेड की टीम को भेजा जा रहा है। राहत कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER