Auto / BMW R nineT और R nineT Scrambler हुई भारत में लॉन्च, जानें कीमत

Zoom News : Feb 26, 2021, 05:40 PM
लग्जरी बाइक निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू मोटोराड ने अपनी दो नई बाइक्स बीएमडब्ल्यू आर नाइन टी और आर नाइन टी स्क्रैम्बलर को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने जहां बीएमडब्ल्यू आर नाइन टी को 18.5 लाख रुपये की कीमत पर उतारा है, वहीं आर नाइन टी स्क्रैम्बलर को 16.75 लाख रुपये, एक्स-शोरूम में पेश किया है।

बीएमडब्ल्यू आर नाइन टी एक क्लासिक रोडस्टर बाइक है, जबकि बीएमडब्ल्यू आर नाइन टी स्क्रैम्बलर के नाम से ही साफ हो रहा है कि यह एक स्क्रैम्बलर मोटरसाइकिल है। इन बाइक्स की लेटेस्ट पुनरावृत्ति पिछले साल अक्टूबर में ग्लोबल स्तर पर सामने आई थी।

इन मोटरसाइकिल को कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट (सीबीयू) के तौर पर भारतीय बाजार में उतारा गया है, जिसके चलते इनकी कीमत को काफी ज्यादा रखा गया है। इनके नए अवतार में आर नाइन टी बाइक्स को स्टैंडर्ड तौर पर कुछ डिजाइन अपडेट और ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं।

इसके अलावा बाइक में इनके पुराने मॉडलों के मुकाबले ज्यादा पुलिंग पॉवर भी दी गई है। बीएमडब्ल्यू ने साल 2013 में पहली बार आर नाइन टी निओ-क्लासिक रोडस्टर को पेश किया था और फिर स्क्रैम्बलर मॉडल के साथ आर नाइन टी रेंज को बढ़ाया था।

आर नाइन टी रेंज में अर्बन जी/एस एंड्यूरो और प्योर वेरिएंट जैसी कुछ अन्य बाइक्स भी शामिल हैं। हालांकि कंपनी ने इस बारे में जानकारी नहीं दी है कि इन बाइक्स को भारतीय बाजार में उतारा जाएगा या नहीं और अगर उतारा जाएगा तो कब उतारा जाएगा।

इसके डिजाइन की बात करें तो नई आर नाइन टी और आर नाइन टी स्क्रैम्बलर बाइक अपने पुराने मॉडलों से बहुत अलग नहीं हैं, लेकिन इसमें नए डीआरएल, एलईडी इंडीकेटर्स, मेटल केसिंग के साथ एक नया एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक नया एलईडी हेडलैंप और नया बीएमडब्ल्यू लोगो दिया गया है।

बीएमडब्ल्यू आर नाइन टी और बीएमडब्ल्यू आर नाइन टी स्क्रैम्बलर में स्टैंडर्ड तौर पर डीबीसी (डायनेमिक ब्रेक कंट्रोल) के साथ एबीएस प्रो, ट्रैवल-डिपेंडेंट डंपिंग के साथ बेहतर हैंडलिंग के लिए नए शॉक एब्जॉर्बर और दो राइडिंग मोड रेन और रोड मिलते हैं।

इन दोनों ही बाइक्स में 1,170 सीसी, एयर-कूल्ड, ट्विन-सिलेंडर बॉक्सर इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जोकि बीएस6 उत्सर्जन मानकों पर आधारित है। यह इंजन 7,520 आरपीएम पर 107 बीएचपी की पॉवर और 6,000 आरपीएम पर 116 न्यूटन मीटर का टॉर्क देता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER