देश / बोर्ड परीक्षा 2021: CBSE सहित ये बोर्ड परीक्षा मार्च-अप्रैल में हो सकती है, जानें तैयारी

Zoom News : Dec 24, 2020, 07:51 AM
बोर्ड परीक्षा 2021: CBSE, बिहार और पश्चिम बंगाल बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए तस्वीर लगभग साफ कर दी है, जिसमें CBSE भी शामिल है, ये बोर्ड परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में आयोजित की जा सकती हैं। जानिए इस बार की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कब, कैसे और किनके साथ की जाएगी। यूपी-एमपी-राजस्थान आदि के बोर्ड की तैयारी क्या है

कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर केंद्र सरकार ने एक बड़ा और महत्वपूर्ण फैसला लिया है। सरकार ने जनवरी-फरवरी में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं करने की घोषणा की है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ। रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी घोषणा की है। जानकारी के अनुसार, तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ। रमेश पोखरियाल k निशंक ’ने मंगलवार को ऑनलाइन शिक्षा, बोर्ड परीक्षा, प्रवेश परीक्षा, मूल्यांकन का प्रारूप, शिक्षकों के प्रशिक्षण और अन्य शिक्षा संबंधी विषयों पर विस्तार से शिक्षा संवाद के 22 वें संस्करण के तहत शिक्षकों के साथ लाइव बातचीत की। इससे यह स्पष्ट है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं मार्च के महीने में या उसके बाद अप्रैल या मई में आयोजित की जाएंगी।

WBBSE बोर्ड परीक्षा 2021: पश्चिम बंगाल सरकार ने वर्तमान कोविद -19 स्थिति को देखते हुए कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बुधवार को घोषणा की कि परीक्षाएं अब जून 2021 में आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा, "मौजूदा स्थिति के तहत परीक्षाएं आयोजित करना मुश्किल होगा क्योंकि स्कूल बंद हैं। बोर्ड ने हमें सूचित किया है कि वे परीक्षा देना चाहते हैं। परीक्षा जून में। हमें प्रस्ताव मिला है और हम इसके लिए सहमत हो गए हैं। '

पश्चिम बंगाल राज्य शिक्षा विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन और वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर एजुकेशन ने क्रमशः मध्यमा (10 वीं) और उच्चतर माध्यमिक (12 वीं) परीक्षाएं जून महीने में आयोजित करने का प्रस्ताव दिया था। परीक्षाएं मूल रूप से फरवरी 2021 में आयोजित होने वाली थीं।

बिहार बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी हैं। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के लिए संशोधित डेटशीट के अनुसार; कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा अब 1 फरवरी 2021 से शुरू होगी और 13 फरवरी 2021 तक जारी रहेगी। ये परीक्षाएं दो सप्ताह तक चलेंगी।

इससे पहले, परीक्षाएं 2 फरवरी 2021 से शुरू होनी थीं। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, छात्र नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से बीएसईबी कक्षा 12 परीक्षा की संशोधित समय सारणी देख सकते हैं।

ऐसा कहा जा रहा है कि यूपी बोर्ड जल्द ही हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा (यूपी बोर्ड परीक्षा २०२१ वीं कक्षा) के लिए डेटशीट जारी कर सकता है। बोर्ड यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 का टाइम टेबल दिसंबर के महीने में जारी कर सकता है। ऐसी संभावना है कि यूपी बोर्ड मार्च या उसके बाद भी परीक्षाएं आयोजित कर सकता है।

एमपी यानी मध्य प्रदेश बोर्ड की बात करें तो बोर्ड ने अभी तक परीक्षाओं की कोई तारीख तय नहीं की है। यहां तक ​​कि बोर्ड ने उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने का दूसरा मौका दिया है। बोर्ड परीक्षा के संबंध में, छात्र लगातार हेल्पलाइन से पूछ रहे हैं कि परीक्षा की तारीखें कब घोषित की जाएंगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER