High Court / बॉम्बे एचसी ने बलात्कार के आरोप में एक व्यक्ति को इस स्टैंड पर जमानत दी कि पांच साल की बच्ची कल्पनाशील कहानियां कह सकती है

Zoom News : Sep 06, 2021, 11:47 PM

बॉम्बे हाई कोर्ट ने 5 साल की बच्ची से रेप और यौन शोषण के आरोप में एक शख्स को बरी कर दिया है. इसने कहा, "यह व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है कि एक बच्चा गवाह, अपनी नरम उम्र के कारणों के माध्यम से एक व्यवहार्य गवाह है। वह ट्यूशन और प्रलोभन के लिए उत्तरदायी है और नियमित रूप से नवीन और अतिरंजित कहानियां कहने का जोखिम है।


न्यायमूर्ति अनुजा प्रभुदेसाई अधिवक्ता रवींद्र चालक के माध्यम से जनार्दन कापसे के माध्यम से दायर एक आपराधिक अपील पर सुनवाई कर रहे थे। वह 2019 में ठाणे में सत्र न्यायालय के माध्यम से धारा 376 - बलात्कार के लिए सजा) और 354 (ए) (1) (i) - शारीरिक स्पर्श और अवांछित और स्पष्ट यौन से संबंधित अग्रिमों के तहत दोषी ठहराए जाने के एक आदेश को चुनौती दे रहा है। भारतीय दंड संहिता और 4 (भेदक यौन हमले के लिए सजा) और 8 (यौन हमले के लिए सजा) यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण के प्रावधान।


हाल ही में पारित 12-पृष्ठ के आदेश में दर्ज किया गया, “बच्चा ने कहा है कि उसके माता-पिता ने उसे बयान देने का एक तरीका बताया था। उसने यह भी कहा है कि पुलिस ने उससे घटना के बारे में पूछताछ की थी और उसकी मां ने जवाब दिया था, जिसे लिखित रूप में लिया गया था। उसने स्वीकार किया है कि उसके माता-पिता ने उसे निर्देश दिया था कि अदालत के सामने कैसे पेश किया जाए। ”


आदेश में कहा गया है, "नाबालिग अपने व्यक्तिगत प्रवेश पर एक प्रशिक्षित गवाह है और इस कारण से, उसके सबूत पर कोई अंतर्निहित निर्भरता नहीं रखी जा सकती है। यह सबूत के भीतर है कि अपीलकर्ता, उसकी पत्नी और बच्चे पांचवीं मंजिल पर एक कमरे में रहते हैं, जो कि पहले मुखबिर (बच्चे की मां) के कमरे के ऊपर है। प्रथम मुखबिर ने स्वीकार किया है कि उसके और अपीलकर्ता के बीच उसके शौचालय से पानी के रिसाव को लेकर झगड़ा हुआ है। इसलिए झूठे निहितार्थ की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।"


सत्र न्यायालय के फैसले पर टिप्पणी करते हुए, अदालत ने कहा, "न्यायाधीश ने अपीलकर्ता को सभी अपराधों के लिए पूरी तरह से पीड़ित के बयान के आधार पर जिम्मेदार ठहराया है, जो कि 5 साल का बच्चा है, लेकिन अब इन भौतिक चूकों पर विचार नहीं किया है और विसंगतियां, जो बच्चे के प्रमाण को अविश्वसनीय बनाती हैं। एक बच्चा गवाह के सबूत की अत्यधिक सावधानी और सावधानी से जांच की जानी चाहिए।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER