India-China / भारत का त्योहारो पर चीनी सामान का Boycott, चाइना को लगी मिर्च कहा- क्या गाय के गोबर से...

Zoom News : Nov 07, 2020, 06:29 AM
भारत-चीन सीमा विवाद का असर सस्ते चीनी उत्पादों की बिक्री पर भी पड़ रहा है। भारत में इस बार, कई दुकानदार और खुदरा विक्रेता दिवाली से संबंधित चीनी उत्पादों का बहिष्कार कर रहे हैं। चीन भी इससे काफी ठंडा है। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना सरकार के मुखपत्र कहे जाने वाले ग्लोबल टाइम्स ने इसके बारे में एक लेख प्रकाशित किया है।

इस लेख का शीर्षक है- क्या गाय के गोबर से बने दीये भारत में बेहतर दिवाली बनाएंगे? ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है, भारत-चीन संबंध इस साल बुरे दौर से गुजर रहे हैं और यह आसानी से समझा जा सकता है कि इस बार हर बार की तुलना में चीनी सामानों का अधिक सामूहिक बहिष्कार है। अखबार ने दावा किया है कि यह चीनी व्यापारियों से अधिक भारतीयों को नुकसान पहुंचाएगा। ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि गरीब भारतीयों के लिए दिवाली मनाना मुश्किल हो जाएगा

अखबार ने कुछ रिपोर्टों का भी उल्लेख किया है जिसमें कहा गया है कि इस दिवाली के मौसम में, जयपुर के व्यापारियों ने चीनी रोशनी और सामान नहीं बेचने का फैसला किया है। साथ ही, भारतीय उपभोक्ता भी भारत में बने सामानों पर अधिक पैसा खर्च करने के लिए तैयार हैं।

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा, "कुछ भारतीय अखबारों ने यह भी दावा किया है कि चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने से चीन को 400 अरब रुपये का नुकसान हो सकता है। इस सोच से पता चलता है कि चीनी निर्यात की शक्ति में वृद्धि हुई है। यह समझना बहुत कम है। ग्लोबल टाइम्स ने लिखा, दिवाली भारत में एक प्रमुख त्यौहार है, लेकिन चीन के लिए छोटे वस्तुओं के निर्यात में भारत की हिस्सेदारी बहुत कम है। चीन का झेजियांग प्रांत छोटी वस्तुओं का दुनिया का सबसे बड़ा केंद्र है और क्रिसमस की तुलना में दिवाली में व्यापार का स्तर कुछ भी नहीं है। "

महामारी और चीन-भारतीय संघर्ष के बाद, कई चीनी कंपनियों ने घाटे से बचने के लिए अपने व्यवसाय को घरेलू बाजार और पड़ोसी देशों में स्थानांतरित कर दिया, ग्लोबल टाइम्स ने लिखा। भारत में कारोबार करने वाली कंपनियों ने किसी भी तरह के जोखिम से बचने के लिए कई कदम उठाए हैं। भारत की व्यापार नीति या टैरिफ के कारण, कई कंपनियों ने अग्रिम भुगतान लिया है। इन सभी कारणों के कारण, इस साल दिवाली पर चीनी उत्पादों को कम देखा जाएगा और भारतीय उपभोक्ताओं को भी धीरे-धीरे इसका असर महसूस होगा।

इस लेख में लिखा गया है, कुछ लोग भारत में बने सामानों के लिए अधिक धन देने को तैयार हो सकते हैं ताकि देश के विनिर्माण क्षेत्र को समर्थन मिले। हालांकि, कई उपभोक्ता इस स्थिति में नहीं होंगे और उन्हें केवल खराब रोशनी के साथ काम करना होगा। अखबार ने ताना मारते हुए लिखा है कि चीन के आधुनिक उत्पादों के बहिष्कार की कीमत के रूप में, कई भारतीयों को पुराने जमाने के लैंप के साथ काम करना होगा।

अंत में, ग्लोबल टाइम्स ने धमकी भरे अंदाज में लिखा, चीनी उत्पाद भारत में हमेशा एक लक्ष्य रहे हैं, लेकिन एक बात याद रखनी चाहिए कि चीन-भारत व्यापार आपसी हितों और फायदों पर निर्भर है। यदि द्विपक्षीय संबंधों को कोई नुकसान होता है, तो यह औद्योगिक श्रृंखला और उपभोक्ता बाजार को भी प्रभावित करेगा। चीनी निर्यातक स्पष्ट रूप से परेशान होंगे लेकिन भारतीय उपभोक्ताओं के हितों को भी नुकसान होगा

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि अगर भारत मेड-इन-इंडिया उत्पादों के साथ चीनी सामानों को बदलना चाहता है, तो उसे आधुनिक उत्पाद बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए और पुराने जमाने के लैंप का उपयोग करने पर जोर नहीं देना चाहिए। हालाँकि, चीन जिन मिट्टी के दीयों की आलोचना कर रहा है, वे बहुत सुंदर लगते हैं। अयोध्या में 14 साल के वनवास से श्री राम के लौटने के बाद भी अयोध्यावासियों ने दीप जलाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER