देश / 'उत्तरी सीमा पर हालात स्थिर, पर कुछ कहा नहीं जा सकता', सेना प्रमुख का बड़ा बयान

Zoom News : Jan 12, 2023, 01:44 PM
India-China Border Dispute: आर्मी चीफ मनोज पांडे (Manoj Pande) ने कहा कि सीमा पर चीन (China) की हर हरकत पर पैनी नजर है. उत्तरी बॉर्डर पर हालात स्थिर हैं, लेकिन अप्रत्याशित हैं. हम 7 में से 5 मुद्दों को हल करने में कामयाब रहे हैं. हमने राजनयिक और सैन्य दोनों स्तरों पर बात करना जारी रखा है. किसी भी आपात स्थिति का सामना करने के लिए हमारे पास पर्याप्त भंडार है. उत्तरी बॉर्डर पर विरोधी पक्ष की तरफ से तैनाती इसी तरह जारी है. बराबर संख्या में हमारे पास सैनिक हैं. पूर्वी कमान के विपरीत सैनिकों के नंबर्स में मामूली वृद्धि हुई है, पर हम इस पर कड़ी नजर रख रहे हैं.

पाकिस्तान पर आर्मी चीफ का बयान

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि जहां तक ​​जम्मू-कश्मीर के हालात का सवाल है, फरवरी 2021 में सीजफायर हुआ था, जो अच्छी तरह से चल रहा है. पर आतंकवाद और टेरर इन्फ्रास्ट्रक्चर को बॉर्डर के पार से सपोर्ट अभी भी बना हुआ है. वहीं, नॉर्थ-ईस्ट के अधिकतर राज्यों में शांति है. विकास की पहल और आर्थिक गतिविधियों के अच्छे परिणाम मिले हैं.

जोशीमठ के भू-धंसाव पर कही ये बात

इसके अलावा जोशीमठ के भू-धंसाव पर आर्मी चीफ ने कहा कि अस्थाई तौर पर अपने जवानों को हमने स्थानांतरित किया है. अगर आवश्यकता हुई तो हम औली में अपने जवानों को स्थाई तौर पर तैनात कर सकते हैं. जोशीमठ से माणा जाने वाली सड़क पर कुछ दरारें हैं, जिसे BRO की तरफ से ठीक किया जा रहा है. इससे हमारी ऑपरेशनल रेडीनेस पर कुछ प्रभाव नहीं पड़ा है.

लोकल लोगों को मदद पर क्या कहा?

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने आगे कहा कि लोकल लोगों को जहां तक मदद पहुंचाने की बात है तो अपने हैलीपैड, अस्पताल आदि सिविल प्रशासन को हमने दिए हुए हैं, जिससे वे लोगों को टेंपरेरी तौर पर स्थानांतरित कर सकें.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER