India-China / तंवाग झड़प के बाद आमने-सामने बैठे भारत और चीन के सैन्य अधिकारी, 17वें दौर की बातचीत

Zoom News : Dec 22, 2022, 05:12 PM
India China Relations: तवांग झड़प के बाद भारत-चीन संबंधों में जारी तनाव के बीच भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की 17वे दौर की बैठक का आयोजन किया गया. यह बैठक मंगलवा ( 20 दिसंबर 2022)  को चुशुल-मोल्दो सीमा बैठक बिंदु पर चीनी पक्ष में आयोजित की गई.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘17 जुलाई 2022 को हुई पिछली बैठक के बाद की प्रगति के आधार पर, दोनों पक्षों ने खुले और रचनात्मक तरीके से पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ संबंधित मुद्दों के समाधान पर विचारों का आदान-प्रदान किया.‘

दोनों पक्षों के बीच एक स्पष्ट और गहन चर्चा हुई

मुद्दों के समाधान पर काम करने के लिए राज्य के नेताओं द्वारा दिए गए मार्गदर्शन के अनुरूप, पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ शांति में मदद करने के लिए दोनों पक्षों के बीच एक स्पष्ट और गहन चर्चा हुई.

दोनों पक्षों में इन बातों पर बनी सहमति

इस बीच, दोनों पक्ष पश्चिमी क्षेत्र में जमीनी स्तर पर सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने पर सहमत हुए. दोनों पक्षों ने निकट संपर्क में रहने और सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत बनाए रखने और जल्द से जल्द शेष मुद्दों के परस्पर स्वीकार्य समाधान पर काम करने पर सहमति व्यक्त की.

चीन में बढ़ते कोरोना मामलों पर विदेश मंत्रालय का बयान

इस बीच चीन में बढ़ते कोरोना के मामलों पर विदेश मंत्रालय ने बयान दिया है. मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ‘हम चीन में कोविड की स्थिति पर नजर रख रहे हैं. हम दुनिया की फार्मेसी हैं और उस रूप में हमेशा दूसरे देशों की मदद की है. हमें अभी ट्रैवल एडवाइजरी जारी करना है, लेकिन लोगों को उस देश में स्थानीय दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए जहां वे रह रहे हैं.’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER