दुनिया / पत्नी के बारे में सवाल पूछने पर ब्राजील के राष्ट्रपति ने पत्रकार को दी मुक्का मारने की धमकी

AMAR UJALA : Aug 24, 2020, 01:20 PM
ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने कथित तौर पर एक पत्रकार के मुंह पर मुक्का मारने की धमकी दी। बोलसोनारो ने पत्रकार को यह धमकी उसके इस सवाल पर दी कि राष्ट्रपति की पत्नी का एक कथित भ्रष्टाचार स्कीम के साथ संबंध हैं। जब ओ गलोबो के पत्रकार ने ये सवाल किया तो राष्ट्रपति ने जवाब दिया कि मैं आपके मुंह पर घूसा मारना चाहता हूं।

ब्रासीलिया में मेट्रोपॉलिटन कैथेडरल पर बोलसोनारो साप्ताहिक बैठक में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे, जब ये सवाल उनसे किया गया। राष्ट्रपति के जवाब के बाद वहां पत्रकारों ने विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया और आगे बिना किसी टिप्पणी के उन्होंने उस बैठक को खत्म कर दिया। 

ओ गलोबो ने पत्रिका क्रूसो में छपी एक रिपोर्ट के आधार पर राष्ट्रपति से सवाल किया कि भ्रष्टाचार स्कीम में ब्राजील की पहली महिला मिशेल बोलसोनारो से लेकर फेब्रिकियो क्यूरीज, एक सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी, राष्ट्रपति के मित्र और उनके बेटे फ्लेवियो बोलसोनारो के पूर्व सलाहकार इसमें शामिल हैं।

क्यूरीज और फ्लेवियो बोलसोनारो पर एक मामले को लेकर जांच चल रही है, जिसमें सरकार कर्मचारियों से कथित रूप से ठगी हुई है। ये मामला तब का है जब बोलसोनारो के छोटे भाई रियो डी जेनेरियो में क्षेत्रीय कानून निर्माता थे। पत्रिका के मुताबिक साल 2011-16 के बीच क्यूरीज ने मिशेल बोलसोनारो के बैंक खाते में फंड जमा किया था।

इस मामले को लेकर मिशेल बोलसोनारो ने कुछ नहीं कहा। राष्ट्रपति के इस व्यवहार के तुरंत बाद ओ गलोबो अखबार ने अपने पत्रकार के लिए एक बयान छापा, जिसमें लिखा कि आक्रामता....हमारे पत्रकार के प्रति जो पेशेवर तरीके से अपना काम कर रहा था। 

बयान में आगे लिखा कि इस तरह की धमकी से पता चलता है कि जेयर बोलसोनारो जनता के लिए काम कर रहे शख्स के दायित्व को स्वीकार नहीं करते हैं...जनता के प्रति जवाबदेह होने के लिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER