Queen Elizabeth Death / ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का हुआ निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

Zoom News : Sep 09, 2022, 12:18 AM
Queen Elizabeth Death: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन हो गया है. वे 96 वर्ष की थीं. उनकी तबियत बुधवार से खराब चल रही थी, जिसके बाद उन्हें डॉक्टरों की गहन निगरानी में रखा गया था. गुरुवार को उनके देहांत की घोषणा की गई. उनके निधन पर ब्रिटेन में राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया गया है और देश के राष्ट्रीय झंडे झुका दिए गए हैं. वहीं कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. 

गुरुवार दोपहर ली अंतिम सांस

शाही परिवार ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि महारानी  एलिजाबेथ द्वितीय ने गुरुवार दोपहर में शांति के साथ बल्मोरल में अंतिम सांस ली. वे ब्रिटेन पर सबसे ज्यादा लंबे समय तक शासन करने वाली शाही परिवार की सदस्य थीं. अंतिम संस्कार के लिए उनका पार्थिक शरीर शुक्रवार को लंदन ले जाया जाएगा. 

डॉक्टरों ने जताई थी सेहत पर चिंता

इससे पहले शाही परिवार के राजमहल बकिंघम पैलेस ने गुरुवार सुबह महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तबियत अचानक बिगड़ जाने और उन्हें मेडिकल सुपरविजन में रखे जाने की सूचना जारी की थी. डॉक्टरों ने उनके चेक अप के बाद सेहत को लेकर गंभीर चिंता जताई थी. उन्होंने महारानी को लगातार गहन चिकित्सा निगरानी में रखने की जरूरत पर बल दिया था. 

 21 अप्रैल 1926 को लंदन में हुआ था जन्म

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का जन्म 21 अप्रैल 1926 को लंदन के मेफेयर इलाके की ब्रुटन स्ट्रीट पर हुआ था. वे यॉर्क के ड्यूक और डचेस की पहली संतान थीं. उनके पिता बाद में ब्रिटेन के राजा जार्ज-6 बने मां क्वीन एलिजाबेथ बनीं.

सरकार ने चलाया 'लंदन ब्रिज' ऑपरेशन

सूत्रों के मुताबिक महारानी एलिजाबेथ की तबियत बुधवार से ही खराब हो गई थी, जिसके बाद उन्होंने गुरुवार सुबह दम तोड़ दिया. हालांकि महारानी के निधन से देश में अराजकता न फैले, इसे ध्यान में रखते हुए ब्रिटिश सरकार ने पूरी योजना के साथ 'लंदन ब्रिज' नाम से ऑपरेशन करके उनकी मौत की खबर को तयशुदा प्लान के साथ ब्रेक किया. 

पीएम मोदी ने दुख जताया, कहा- वो एक दिग्गज शासक थीं

पीएम मोदी ने एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने कहा- एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की एक दिग्गज शासक के रूप में याद किया जाएगा। दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं।

उन्होंने बताया- मैं 2015 और 2018 में यूके की यात्राओं के दौरान महारानी से मिला था। एक बैठक के दौरान उन्होंने मुझे एक रूमाल दिखाया था, जो महात्मा गांधी ने उनकी शादी में गिफ्ट किया था।

शोक में शाही परिवार और ब्रिटेन

महारानी एलिजाबेथ के पति प्रिंस फिलिप की मौत 9 अप्रैल 2021 को हुई थी। अब महारानी भी नहीं रहीं। महारानी के चार बच्चे हैं प्रिंस चार्ल्स, प्रिसेंज एने, एंड्रूय और एडवर्ड हैं जिनसे उनके आठ पोता-पोती हैं और 12 ग्रेट ग्रांड चिल्ड्रेन (पड़पौते-पड़पौती हैं)। अब प्रिंस विलियम 40 साल की उम्र में ब्रितानी सिंहासन के उत्तराधिकारी बन गए हैं। उनके पिता प्रिंस चार्ल्स अब किंग हो गए हैं।

शाही परिवार अब अधिकारिकी रूप से शोक में होगा। सभी अधिकारिक कार्यक्रम रद्द हो जाएंगे और शाही महलों और घरों पर यूनियन जैक आधा झुका रहेगा। इसके अलावा ब्रिटेन के सभी बाहरी पोस्टों और सैन्य ठिकानों पर भी झंडा झुका रहेगा।

बकिंघम पैलेस की गार्ड चेंजिंग सेरेमनी रद्द

लंदन के बकिंघम पैलेस में होने वाली गार्ड चेंजिंग को रद्द कर दिया गया है। सेरेमनी के दौरान जहां पर यात्री जुटते हैं ठीक उसी जगह पर एक बोर्ड लगा दिया गया है। इससे पहले महारानी की प्रीवी कॉउंसिल यानी गुप्त जानकारी के संबंधित मंत्रीपरिषद की वर्चुअल मीटिंग भी रद्द कर दी गई थी।

महारानी अपने पीछे छोड़कर गईं बड़ा परिवार

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अपने पीछे बड़ा परिवार छोड़कर गई हैं. उनके चार बच्चे- चार्ल्स, ऐनी, एंड्रयू और एडवर्ड और आठ पोते-पोतियां हैं. उनके 12 परपोते-पोतियां भी हैं. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER