देश / पाकिस्तान का हथियारों से लैस एक ड्रोन को मार गिराया, भारतीय सीमा में उड़ रहा था, चीन निर्मित बैटरियां बंधी थी

Zee News : Jun 20, 2020, 12:56 PM
श्रीनगर | भारतीय सीमा में हथियारों से लैस उड़ रहे एक ड्रोन (Drone Killed in Jammu Kashmir) को सीमा सुरक्षा बल BSF (Border Security Force) के जवानों ने मार गिराया है। यह पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा रैकी करने के मकसद से भारतीय सीमा में उड़ाया जा रहा था। रठुआ गांव जो कि हीरानगर (Rathua Hiranagar Sector) सेक्टर में आता है, वहां सुबह करीब पांच बजे जवानों ने इसे देखा और त्वरित कार्रवाई करते हुए मार गिराया। ड्रोन में कुछ हथियार भी बंधे हुए थे। माना जा रहा है कि रैकी के बाद ड्रोन की मदद से आतंकियों को यह हथियार सप्लाई करने वाला था। कहा जा रहा है कि आतंकियों को घुसपैठ कराने से लेकर बीएसएफ की तैनाती पर नजर रखने के लिए पाकिस्तान ने ऐसी घिनौनी हरकत की है। साथ ही ड्रोन से बरामद हथियारों को किसी आतंकी या उनके मददगारों तक पहुंचाए जाने की साजिश की आशंका भी जताई जा रही है।

सीमा पर होने वाली छोटी से छोटी हरकत पर सेना की कड़ी नजर बनी हुई है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियां कुपवाड़ा, राजौरी और जम्मू सेक्टर में इस तरह की हथियारों की तस्करी (Weapon Smuggling) करने की कोशिशों का भंडाफोड़ कर चुकी हैं। अधिकारियों के अनुसार इस ड्रोन के साथ एक राइफल, दो मैगजीन, 60 राउंड और सात ग्रेनेड बंधे हुए थे, इन्‍हें जब्‍त कर लिया गया है। आपको सदन रहे कि पाकिस्तान कश्मीर में आतंकियों को सक्रिय रखने के लिए इस तरह से हथियारों की आपूर्ति कर रहा है, ताकि घाटी में हिंसक घटनाएं होती रहे। हालांकि, भारतीय सेना ने अंतकियों के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है, ताकि शांति एवं कानून-व्यवस्था को बिगाड़ा न जा सके। बीएसएफ के एक गश्ती दल ने सुबह करीब पांच बजकर 10 मिनट पर सीमा चौकी पंसार क्षेत्र में आसमान में एक ड्रोन को मंडराते देखा। बीएसएफ जवानों ने 9 गोलियां चलाई और ड्रोन को भारतीय क्षेत्र में 250 मीटर अंदर की ओर मार गिराया।

पंजाब में भी मारा था ड्रोन

पाकिस्‍तान पिछले समय से ड्रोन का काफी इस्‍तेमाल कर रहा है। कुछ दिनों पहले पंजाब में भी सीमा पर एक ड्रोन को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था। इधर, एलओसी पर भी पाक की ओर से पिछले कुछ दिनों से लगातार फायरिंग हो रही है। इससे एलओसी पर माहौल काफी तनावपूर्ण है। दरअसल, पाकिस्‍तान इन दिनों इसलिए भी बौखलाया हुआ है, क्‍योंकि सेना ने जम्‍मू-कश्‍मीर से आतंकियों का सफाया करने का अभियान छेड़ा हुआ है। बीते कुछ घंटों में ही 8 आंतकी जम्‍मू-कश्‍मीर में मारे जा चुके हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER