दुनिया / इस देश में नहीं पहन सकेंगे सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का, लगा बैन

Zoom News : Mar 08, 2021, 06:36 AM
Delhi: जनमत को स्विट्जरलैंड में बुलकॉन पर बहस के बीच रविवार (7 मार्च) को संदर्भित किया गया था। जनमत संग्रह में सार्वजनिक स्थानों पर सार्वजनिक स्थानों पर प्रतिबंधित लोगों ने मतदान किया। रॉयटर्स रिपोर्ट के अनुसार, 50 प्रतिशत से अधिक लोगों ने परिणामों के आधार पर प्रतिबंध के पक्ष में मतदान किया। लगभग 54 प्रतिशत मतदाता अवैध मुखौटा घोषित करते हुए बुर्का के पक्ष में थे।

स्विस मतदाताओं ने लोगों को दुकानों, रेस्तरां और सड़कों पर अपने चेहरे को कवर करने से रोकने के लिए पहल के पक्ष में मतदान किया। हालांकि, सात सदस्यीय कार्यकारी परिषद, जिन्होंने स्विट्ज़रलैंड की संघीय सरकार और देश की संघीय सरकार का गठन किया, ने इस जनमत संग्रह का विरोध किया।

दरअसल, चाहे बुर्क सार्वजनिक स्थानों को पहनना चाहे, जनमत संग्रह का निर्णय लेने के लिए समर्थित किया गया था। स्विट्ज़रलैंड के लोगों ने 7 मार्च को मतदान किया। साथ ही, देश की प्रत्यक्ष लोकतांत्रिक व्यवस्था में कुछ बदलावों के लिए जनता की राय मांगी गई थी। इन सभी मुद्दों पर जनमत संग्रह के दौरान मतदान हुआ।

ब्रॉडकास्टर एसआरएफ के अनुमानों के मुताबिक आंशिक परिणामों पर आधारित हैं, लगभग 54 प्रतिशत लोगों ने अब तक बुर्क को प्रतिबंधित करने के प्रस्ताव का समर्थन किया है। इससे पहले, राय सर्वेक्षणों ने यह भी संकेत दिया था कि बुर्का पर प्रतिबंध कानून बन जाएगा।

इस मुद्दे पर, स्विट्जरलैंड के मुस्लिमों का कहना है कि दक्षिण-विंग पार्टियां मुसलमानों को दुश्मनों जैसे मतदाताओं को लुभाने के लिए पेश कर रही हैं। कई मुसलमानों ने चेतावनी दी है कि देश के लोगों के बीच अंतर इस तरह के प्रतिबंध से गहरा हो सकता है।

यह उल्लेखनीय है कि फ्रांस ने 2011 में पूरी तरह से कवर चेहरे के चेहरे पर प्रतिबंध लगा दिया था। डेनमार्क, ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड और बुल्गारिया में सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनने पर प्रतिबंध हैं।

ल्यूसर्न के अनुमान के अनुसार, स्विट्जरलैंड में कोई भी बुर्का नहीं पहन रहा है। केवल 30 प्रतिशत महिलाएं मुखौटा होती हैं। स्विट्ज़रलैंड में 5.2 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है। स्विट्ज़रलैंड में मुस्लिम आबादी 86 लाख है, जिनमें से अधिकांश तुर्की, बोस्निया और कोसोवो में हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER