Toyota / 2030 तक टोयोटा इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी विकसित करने के लिए 13.5 अरब डॉलर खर्च करेगी

Zoom News : Sep 07, 2021, 07:03 PM

टोयोटा मोटर कॉर्प ने मंगलवार को कहा कि उसने 2030 तक बैटरी और इसकी बैटरी आपूर्ति प्रणाली को विकसित करने के लिए $ 13.5 बिलियन से अधिक खर्च करने का अनुमान लगाया है, ताकि अगले दशक में प्रमुख कार प्रौद्योगिकी के भीतर अग्रणी हो सके।


वॉल्यूम के माध्यम से दुनिया की सबसे बड़ी ऑटोमेकर, जिसने लोकप्रिय प्रियस के साथ हाइब्रिड गैसोलीन-इलेक्ट्रिक पावर्ड कारों का बीड़ा उठाया है, अगले साल अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक पावर्ड लाइन-अप की आपूर्ति करने के लिए जल्दबाजी कर रही है।

बिजली से चलने वाली कारों के लिए बैटरी विकसित करने में अग्रणी माने जाने वाले टोयोटा ने कहा कि इसका उद्देश्य इस्तेमाल किए गए पदार्थों और कोशिकाओं की संरचना के तरीके पर चलकर अपनी बैटरी की कीमत में 30% या उससे अधिक की कटौती करना है।


"फिर, वाहन के लिए, हम शक्ति की खपत को बढ़ाने का लक्ष्य रखते हैं, जो कि किलोमीटर के अनुरूप उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा का एक ट्रेडमार्क है, 30% तक, टोयोटा bZ4X से शुरू होता है," मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मासाहिको माएदा ने एक आगामी के बारे में एक ब्रीफिंग का निर्देश दिया कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल।


व्यावसायिक उद्यम भी सॉलिड-स्टेट बैटरियों का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने के लिए सबसे आगे है - वाहन निर्माताओं के लिए एक क्षमता मनोरंजन परिवर्तक इस तथ्य के कारण कि वे अधिक ऊर्जा-घने हैं, जल्दी चार्ज होते हैं और आग पकड़ने के लिए बहुत कम कमजोर होते हैं। यदि सफलतापूर्वक विकसित किया जाता है, तो वे तरल लिथियम-आयन बैटरी को अपडेट कर सकते हैं।


टोयोटा ने प्रियस सहित हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पावर्ड कारों में सॉलिड-स्टेट बैटरी लगाने की भी योजना बनाई है। जर्मन फर्म, जो 2025 तक अपने उद्यम में 150 बिलियन यूरो ($ 178 बिलियन) का निवेश करने की योजना बना रही है, ने बार-बार कहा है कि वह आधुनिक नकदी प्रवाह के आधार पर इस संक्रमण को निधि दे सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER