Cryptocurrency / क्या बिटकॉइन को मुद्रा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है?

Zoom News : Aug 24, 2021, 05:39 PM

बिटकॉइन दुनिया के भीतर सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है। इसे 2009 में सतोशी नाकामोटो नाम के छद्म नाम से बनाया गया था। बिटकॉइन के लेखक की वास्तविक पहचान आज भी एक रोमांचक बनी हुई है। बिटकॉइन वास्तव में क्रिप्टोकुरेंसी के वैश्विक स्तर पर सबसे प्रसिद्ध है, हालांकि, ज्यादातर लोग इसके बारे में बहुत कम पहचानते हैं। इस तरह की स्थिति में, आपके मन में यह सवाल आया होगा कि क्या इस क्रिप्टोकरेंसी को वास्तविक विदेशी धन के रूप में ईमानदारी से इस्तेमाल किया जा सकता है? आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।


भारत में क्रिप्टोकरेंसी न तो घोर अपराध है और न ही गैरकानूनी। भारत में अभी तक क्रिप्टोक्यूरेंसी परिवर्तन को विनियमित नहीं किया गया है, हालांकि भारतीय संगठन भी धीरे-धीरे क्रिप्टोकरेंसी को चार्ज मोड के रूप में स्वीकार करने के करीब जा रहे हैं। भारत में कई वाणिज्यिक उद्यम संगठनों ने बिटकॉइन और एथेरियम को चार्ज मोड के रूप में स्वीकार करना शुरू कर दिया है। रग रिपब्लिक, एक दिल्ली आधारित मुख्य रूप से पूरी तरह से घरेलू सजावट व्यवसाय उद्यम बिटकॉइन को भुगतान के रूप में स्वीकार करता है। इसके अलावा आप इसे बैंगलोर के पर्स और सूर्यवंशी रेस्टोरेंट नाम के एक डिजिटल बिजनेस एंटरप्राइज में विदेशी पैसे के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


अमेरिका के सभी सबसे बड़े रेस्तरां समूहों में से एक, क्विज़नोस ने अपने रेस्तरां में बिटकॉइन को भुगतान के तरीके के रूप में स्वीकार करना शुरू कर दिया है, अर्थात ग्राहक द क्विज़नोस रेस्तरां में बिटकॉइन के रूप में भुगतान करेंगे। अमेरिका की एक और बिजनेस कंपनी एएमसी एंटरटेनमेंट ने भी ऐलान किया है कि साल के अंत तक फिल्म टिकट की कीमत बिटकॉइन के जरिए शुरू होगी।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER