क्रिकेट / आईसीसी के टूर्नामेंट में पाकिस्तान के साथ मैच खेलने से इनकार नहीं कर सकते: बीसीसीआई

Zoom News : Oct 19, 2021, 05:56 PM
क्रिकेट: टी20 वर्ल्डकप (T20 World Cup) का शेड्यूल जब से जारी हुआ है फैंस तभी से भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच होने वाले मुकाबले के लिए बेताब हैं. 24 अक्टूबर को दोनों टीमें एक-दूसरे का सामना करने वाली हैं. भारत और पाकिस्तान केवल आईसीसी टूर्नामेंट में ही आमने-सामने आते हैं ऐसे में फैंस इस मुकाबले के लिए बेकरार होते हैं. हालांकि हाल ही में जम्मू और कश्मीर में बिगड़ते हालातों के बाद इस मैच को रद्द करने की मांग की जा रही हैं. हालांकि बीसीसीआई (BCCI) के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला (Rajeev Shukla) ने साफ कर दिया है कि ऐसा नहीं होगा.

रविवार को केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इस मैच को रद्द करने की मांग की थी. उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान आतंकी गतिविधियों में शामिल रहता है. टी20 वर्ल्ड कप के इस मैच पर एक बार फिर विचार करने की जरूरत है. भारत को पाकिस्तान के साथ क्रिकेट मैच नहीं खेलना चाहिए. हालांकि राजीव शुक्ला का इस पर कुछ ही विचार है.

राजीव शुक्ला ने दिया बड़ा बयान

राजीव शुक्ला ने कहा कि उन्हें कश्मीर में आतंकियों द्वारा निर्दोष लोगों की हत्या किए जाने का दुख है लेकिन वह मजबूर हैं वह आईसीसी के खिलाफ नहीं जा सकते. उन्होंने कहा, ‘जम्मू और कश्मीर में जो हो रहा है हमें उसका दुख है. आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए. जहां तक बात है भारत-पाकिस्तान के मुकाबले की तो हमारे हाथ में कुछ नहीं है. अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए एक प्रतिबद्धता है, आप खेलने से इनकार नहीं कर सकते. उन्होंने कहा, ‘मैच खेलने के लिए आईसीसी से किया गया कमिटमेंट नहीं तोड़ सकते हैं.’

भारत-पाकिस्तान के बीच 2019 में हुआ था पिछला मैच

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी मुकाबला वनडे वर्ल्ड कप-2019 में खेला गया था, जो इंग्लैंड में हुआ था. उसके बाद भारत ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप-2021 के दौरान पाकिस्तान से सीरीज खेलने से इनकार कर दिया था. इस पर पाकिस्तान ने आईसीसी से कई बार शिकायत भी की, लेकिन बीसीसीआई प्रमुख सौरभ गांगुली अपनी बात पर अड़े रहे. बीसीसीआई ने दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग IPL में भी उसके खिलाड़ियों के खेलने पर बैन लगा रखा है.  मुंबई में 2008 आतंकी हमले के बाद से भारत ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. वहीं, लाइन ऑफ कंट्रोल पर लगातार सीजफायर और फरवरी, 2019 में हुए पुलवामा हमले के बाद से यह संबंध और बिगड़ गए थे. पिछली बार जब 2012-13 में दोनों टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज हुई थी, तो पाकिस्तान टीम ने भारत का दौरा किया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER