CBSE New Scheme: / सीबीएसई ने 10वीं-12वीं के बोर्ड के लिए नई स्कीम का किया ऐलान, साल में दो बार होंगी परीक्षाएं

Zoom News : Jul 06, 2021, 06:34 AM
CBSE New Scheme: CBSE ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए नई स्कीम की घोषणा की है। 10वीं और 12वीं (CBSE 10th-12th Board) के बोर्ड के लिए इस शैक्षणिक वर्ष को दो भागों में बांटा गया है। प्रथम सत्र का एग्जाम नवंबर-दिसंबर महीने में होगा, जबकि दूसरे सत्र की परीक्षा मार्च-अप्रैल में करवाई जाएगी। 

कोरोना महामारी में CBSE ने परीक्षाओं को सुनिश्चित कराने का लक्ष्य रखा है। मालूम हो कि पिछले पिछले साल शुरू हुई कोरोना महामारी ने सीबीएसई समेत विभिन्न बोर्ड्स की परीक्षाओं पर काफी असर डाला है। कई परीक्षाओं को रद्द तक करना पड़ा है।

सर्कुलर जारी करते हुए सीबीएसई ने कहा, ''बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए पाठ्यक्रम को जुलाई 2021 में नोटिफाई किए जाने वाले पिछले शैक्षणिक सत्र के जैसे ही युक्तिसंगत बनाया जाएगा। सीबीएसई स्कूलों को 31 मार्च को सीबीएसई द्वारा जारी पाठ्यक्रम का पालन करना होगा।''

इसके अलावा, स्कूल एनसीईआरटी से वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर और इनपुट का भी इस्तेमाल करेंगे। बोर्ड ने कहा है कि जब तक अधिकारी स्कूलों में व्यक्तिगत रूप से पढ़ाने की अनुमति नहीं देते हैं, तब तक स्कूल डिस्टेंस मोड में पढ़ाना जारी रखेंगे।

इसके अलावा, कक्षा 9वें और 10वीं के लिए इंटरनल असेसमेंट में तीन पिरियोडिक टेकस्ट्स, पोर्टफोलियो, और प्रैक्टिकल वर्क को शामिल किया जाएगा। वहीं, कक्षा 11वें और 12वें के इंटरनल असेसमेंट में यूनिट टेस्ट/प्रैक्टिकल्स/प्रोजेक्ट्स को शामिल किया जाना तय किया गया है। 

सीबीएसई ने स्कूलों को स्टूडेंट की प्रोफाइल तैयार करने को भी कहा है। बोर्ड के सर्कुलर के अनुसार, स्कूल साल भर में किए गए सभी असेसमेंट के लिए स्टूडेंट्स की प्रोफाइल तैयार करेंगे और उसका डिजिटल फॉर्मेट बनाएंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER