Word / लॉकडाउन खत्म होते ही इस देश में जश्न शुरू, सड़कों पर KISS कर रहे कपल

Zoom News : May 14, 2021, 12:07 PM
Delhi: दुनियाभर में कोरोना कहर बरपा रहा है। कई देशों में लॉकडाउन लगा हुआ है तो कई देशों में अब धीरे-धीरे लॉकडाउन खोला जा रहा है। इसी कड़ी में स्पेन में जैसे ही रात्रि के लॉकडाउन की समाप्ति की घोषणा की गई, वहां जश्न शुरू हो गया। लोग सड़कों पर उतर आए, कपल एक दूसरे को किस करने लगे।'द सन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्पेन में कोरोना महामारी से निपटने के लिए अक्टूबर से ही इमरजेंसी लगी थी। इस प्रतिबंध को पिछले दिनों हटा लिया गया। कई महीनों बाद लॉकडाउन खत्‍म होने की घोषणा के बाद लोग जश्‍न के मूड में आ गए और जमकर जश्न शुरू हो गया।

रिपोर्ट के अनुसार मैड्रिड में पुलिस को काफी संघर्ष करना पड़ा। पुलिस ने उन लोगों को सेंट्रल स्क्वायर के बाहर करना पड़ा जो बिना मास्क लगाए ही नाच-गाना कर रहे थे। इतना ही नहीं पाबंदियों में छूट मिलने के बाद हजारों कपल बार्सिलोना के मुख्य चौराहों और समुद्र तटों पर जुट गए।

इन सबके बीच इस जश्न की एक तस्वीर जमकर वायरल हुई जिसमें एक कपल एक दूसरे को किस करते भी नजर आ रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक स्‍पेन के दो बड़े शहरों बार्सिलोना और मैड्रिड में युवाओं ने जमकर पार्टी की है।

मैड्रिड में, लोगों ने घंटों तक बिना मास्क लगाए सड़कों पर डांस किया। बार्सिलोना में, कई लोग लंबे लॉकडाउन के अंत का जश्न मनाने के लिए आधी रात के बाद समुद्र तट की ओर बढ़ रहे थे। बताया जा रहा है कि इस दौरान पार्टी करने वालों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई हैं।


इस दौरान होटल में काम करने वाले कर्मचारी भी खुश नजर आए। अब ये होटल रात 11 बजे तक खुले रह सकेंगे, हालांकि अभी प्रति टेबल पर चार लोगों की सीमा बनी हुई है, लेकिन इसके बावजूद भी होटल रेस्तरां में जमकर पार्टी की गई।  

हालांकि रिपोर्ट के अनुसार कुछ विशेषज्ञों ने चेतावनी भी दी है कि महामारी को हल्के में लेना भारी पड़ सकता है क्योंकि यह अभी समाप्त नहीं हुआ है। अभी भी कई संक्रमित लोग हैं, जो वायरस फैला सकते हैं, अधिक संपर्क वाले लोग अधिक संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इसलिए सतर्क रहना जरूरी है। 

पार्टी को देखते हुए स्पेन की सरकार ने भी सावधानी बरतने का आग्रह किया है। मैड्रिड के मेयर ने कहा कि स्वतंत्रता का यह मतलब नहीं कि सड़क पर शराब की पार्टी की जाए, वहीं देश की उप प्रधान मंत्री कारमेन केल्वो ने कहा कि महामारी अभी समाप्त नहीं हुई है।

नए नियमों के अनुसार स्पेन के लोग अब एक-दूसरे प्रदेशों में यात्रा भी कर सकते हैं, अभी तक ये अनुमति नहीं थी। हालांकि कुछ प्रदेशों अभी भी कुछ प्रतिबंध लागू हैं। चार प्रदेशों, बेलिएरिक द्वीप समूह, कैनरी द्वीप समूह, नवरा और वालेंसिया में अभी भी कर्फ्यू लागू है।


वालेंसिया में तो स्थानीय प्रशासन ने अभी भी रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू को मंजूरी दी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक स्पेन में कोरोना से लगभग 79,000 लोगों की मौत हुई हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER