देश / केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, CBSE बोर्ड की परीक्षाएं जनवरी-फरवरी में नहीं होंगी

Zoom News : Dec 22, 2020, 05:51 PM
Delhi: कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने जनवरी-फरवरी में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं नहीं कराने का फैसला किया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ। रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी घोषणा की है। परीक्षा की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ। रमेश पोखरियाल k निशंक ’ने आज यहां शिक्षा संवाद के 22 वें संस्करण के तहत शिक्षकों के साथ लाइव बातचीत में ऑनलाइन शिक्षा, बोर्ड परीक्षा, प्रवेश परीक्षा, मूल्यांकन प्रपत्र, शिक्षकों के प्रशिक्षण और अन्य शिक्षा संबंधी मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। इस शिक्षा वार्ता में देश भर के हजारों शिक्षकों ने हिस्सा लिया और शिक्षा से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर कई सवाल उठाए, जिसके द्वारा माननीय मंत्री ने सभी आशंकाओं और चिंताओं को दूर किया।

माननीय मंत्री कोरोना ने संकट की अवधि के दौरान समय-समय पर छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत की और उन्हें इस कठिन समय में प्रेरित किया। इन संवादों में, माननीय मंत्री ने आचार्य देवो भव, विश्वविद्यालयों की परीक्षा, मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण जैसे मुद्दों पर चर्चा की।

सभी को संबोधित करते हुए, माननीय मंत्री ने कहा, "मैं हमेशा शिक्षकों के साथ बातचीत करने, उनकी आशाओं और आकांक्षाओं को समझने और तदनुसार काम करने के लिए उत्सुक रहा हूं। जब मैं शिक्षकों की बात करता हूं, तो मैं एक शिक्षक के रूप में अपने प्रारंभिक वर्षों की याद दिलाता हूं। मुझे याद है कि मैं और मेरे सहकर्मी मेरे छात्रों को सर्वश्रेष्ठ ज्ञान देने के लिए हमेशा तैयार रहते थे। उन्हें अपने जीवन में आगे बढ़ते देखना अभी भी एक बहुत ही खूबसूरत एहसास है। शिक्षकों में पाया जाने वाला जुनून और संपीड़न अप्राप्य है और यही वजह है कि एक शिक्षक कभी भी अपनी भूमिका से रिटायर नहीं हो सकता। "

महामारी के इस चरण में शिक्षकों की भूमिका की प्रशंसा करते हुए, डॉ। निशंक ने कहा, "मल्टी मॉडल लर्निंग के विकास को देखते हुए, मेरा मानना ​​है कि शिक्षकों की भूमिका बदल रही है और हमारे शिक्षक इस नई भूमिका का निर्वहन करने में सफल हैं।" शिक्षक अब ज्ञान के निर्माण की प्रक्रिया की ओर ज्ञान के स्रोत से दूर जा रहा है। शिक्षकों की बदलती भूमिकाओं के साथ, राष्ट्रीय शिक्षा नीति का सुझाव है कि शिक्षकों को अपने कार्य क्षेत्र में नवीनतम नवाचारों में सुधार और सीखना चाहिए। निरंतर अवसर होंगे। उन्हें दिया जाता है। उन्हें स्थानीय, क्षेत्रीय, राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यशालाओं के साथ-साथ ऑनलाइन शिक्षक विकास मॉड्यूल में कई तरीकों से सशक्त और सशक्त बनाया जाएगा। प्रत्येक शिक्षक से अपेक्षा की जाएगी कि वे कम से कम 50 घंटे के सीपीडी में अपनी व्यावसायिक भागीदारी विकसित करें। विकास के लिए हर साल अवसर, अपने स्वयं के हितों से प्रेरित। "

इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय भाषाओं में पढ़ाने की क्षमता रखने वालों के लिए एक राष्ट्रीय मिशन मिशन स्थापित किया जाएगा - जिसमें उत्कृष्ट राष्ट्रीय / सेवानिवृत्त संकाय सदस्यों का एक बड़ा पूल होगा जो शिक्षकों को सुधारने, प्रदर्शन करने और बदलने में सक्षम हैं। कर देंगें। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि आप न केवल शिक्षण के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकते हैं, बल्कि छात्रों से जुड़ सकते हैं।

माननीय मंत्री ने नई शिक्षा नीति और शिक्षकों और उनके प्रशिक्षण के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में भी सभी को अवगत कराया और कहा, "राष्ट्रीय शिक्षा नीति एक नई शिक्षा प्रतिमान विकसित करेगी। यह अगली पीढ़ी को प्रतिस्पर्धी लाभ भी प्रदान करेगी। भारत का और भारत को फिर से विश्व गुरु बनने में सक्षम बनाएगा। आप सभी इस नीति के ब्रांड एंबेसडर हैं और यह आपके द्वारा और आपके लिए ही बनाया गया है। अब हम सभी को मिलकर इस नीति को सफल बनाना होगा। हम हमेशा संवाद / चर्चा प्रक्रिया और ऐसे प्लेटफार्मों को जारी रखें। "

इसके अलावा, शिक्षकों ने ऑनलाइन शिक्षा, बोर्ड परीक्षा, प्रवेश परीक्षा, मूल्यांकन प्रपत्र, शिक्षक प्रशिक्षण और शिक्षा से संबंधित अन्य मुद्दों पर पूछे गए सवालों के जवाब भी दिए।

शिक्षकों के प्रशिक्षण पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में, माननीय मंत्री ने कहा, "मंत्रालय ने देश के सभी 42,00,000 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों और स्कूल प्रमुखों के लिए खुद को समर्पित किया है (शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक स्कूल शिक्षा और शिक्षा संस्थान) संस्थान) को ऑनलाइन लॉन्च किया गया था। महामारी से पहले, कार्यक्रम शारीरिक रूप से संचालित किया गया था। कार्यक्रम को महामारी के दौरान शिक्षण और सीखने की जरूरतों के लिए प्रासंगिक बनाया गया था और इसे ऑनलाइन 100% बनाया गया था। ऑनलाइन सीखने के लिए CBSE, KVS और JNV भागीरथ भी बनाया गया था। जहां तक ​​संभव हो, ऑनलाइन माध्यम से सीखने की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए लॉकडाउन शुरू होते ही अपने शिक्षकों की क्षमता। इस प्रक्रिया में, CBSE ने 4,80,000 शिक्षक (अप्रैल-सितंबर 2020 के दौरान) प्रदान किए हैं, केवीएस ने 15855 और जेएनएन 10085 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया है। भारत। एनवीएस ने ऑनलाइन मूल्यांकन और जियोजेब्रा में शिक्षकों को प्रशिक्षित किया है। "

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि शिक्षकों की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण के बाद, कई बाइट-आकार के मॉड्यूल भी डिजाइन किए गए और प्रसारित किए गए और ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में विभिन्न शिक्षण पी में केवीएस में शिक्षा और प्रशिक्षण के क्षेत्रीय संस्थानों द्वारा आयोजित किया गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER