पंचांग-पुराण / चाणक्य नीति: किसी भी पुरुष को अपने जीवन से संबंधित निम्न बातें किसी को नहीं बतानी चाहिए, पढ़े

Live Hindustan : Dec 13, 2019, 10:55 AM
जीवन में कई बातें ऐसी होती हैं, जिन्हें हम अपने करीबियों से शेयर करते हैं। इससे हम मानसिक और शारीरिक रूप से सेहतमंद रहते हैं लेकिन चाणक्य नीति के अनुसार जीवन की ऐसी कई बातें हैं, जिन्हें किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए-

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि समाज में गरीब व्यक्ति को धन की मदद आसानी से प्राप्त नहीं हो पाती है इसलिए हमें कभी भी धन की हानि से जुड़ी बातें किसी से जाहिर नहीं करनी चाहिए। यदि आपको धन की हानि हुई है तो इसे गुप्त रखना ही सही होता है। आर्थिक हानि होने पर आपकी मदद कोई नहीं करेगा।अत: इस बात को सदैव राज ही रखना चाहिए।

चाणक्य की दूसरी गुप्त रखने योग्य बात यह बताई है कि हमें कभी भी दुख की बातें किसी पर जाहिर नहीं करनी चाहिए। यदि हम मन का संताप दूसरों पर जाहिर करेंगे तो हो सकता है कि लोग आपकी भावनाओं को नहीं समझे और आपका मजाक बना दे, क्योंकि समाज में ऐसे लोगों की संख्या काफी हैं, जो दूसरों के दुखों का मजा लेते हैं। यदि दुःख के घड़ी में ऐसा होता है तो आपका दुख और बढ़ जाएगा।

चाणक्य तीसरी गुप्त रखने योग्य बातें पत्नी का चरित्र के विषय में बताते हैं।पुरुष को चाहिए कि वह अपनी पत्नी के अवगुण को किसी से न बांटे।पत्नी से जुड़ी सभी बातें गुप्त रखता ही उत्तम होता है। सज्जन पुरुष को घर-परिवार के झगड़े, सुख-दुख आदि बातें समाज में जाहिर नहीं करनी चाहिए।जो पुरुष घर की बातों को बहार ले जाते हैं, उन्हें भविष्य में भयंकर परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

चाणक्य अपनी चौथी गुप्त रखने योग्य बात यह बताते हैं कि यदि जीवन में कभी भी किसी नीच व्यक्ति ने आपका अपमान किया हो तो वह घटना भी किसी को नहीं बतानी चाहिए।यदि ऐसी घटनाओं की जानकारी अन्य लोगों तक पहुंचेगीं तो आपका मजाक बनाया जा सकता है। इससे आपकी प्रतिष्ठा में कमी आएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER