दुनिया / महारानी जिंदन कौर के आभूषण का हिस्सा रहे चांद टीका की लंदन में नीलामी, 60 लाख में हुआ निलाम

Zoom News : Oct 31, 2020, 07:34 AM
लंदन: एक समय, लंदन में रानी जिंदन कौर के आभूषणों का हिस्सा रहे चांद टीका की नीलामी की गई थी। कौर सिख साम्राज्य के महाराजा रणजीत सिंह की अंतिम पत्नी थीं। यह आभूषण बाद में उनकी पोती राजकुमारी बंबा सदरलैंड को विरासत में मिला।

बॉनहम्स इस्लामिक और भारतीय कला की बिक्री में इस सप्ताह 62,500 पाउंड (60,34,436 रुपये) की बोली में रत्न-चंद टीका को बेचा गया। इसके साथ ही, 19 वीं शताब्दी की अन्य दुर्लभ कलाकृतियाँ भी कई बोलियों को आकर्षित करने में सफल रहीं।

बोन्हाम्स ने कहा है कि जिंदन कौर महाराजा रणजीत सिंह की एकमात्र जीवित विधवा थीं। उन्होंने पंजाब में अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह किया लेकिन बाद में उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर होना पड़ा। उनके 600 से अधिक आभूषण लाहौर के प्रसिद्ध खजाने से जब्त किए गए थे। 1848 में नेपाल जाने से पहले उन्हें कैद कर लिया गया था।

नीलामी घर का मानना ​​है कि इस सप्ताह बिक्री के लिए उपलब्ध आभूषण निश्चित रूप से वह आभूषण है जिसे ब्रिटेन के अधिकारियों द्वारा लंदन में अपने बेटे दलीप सिंह के साथ रहने के लिए सहमत होने के बाद जिंदन कौर को सौंप दिया गया था।

नीलामी में कुछ दुर्लभ कलाकृतियों में 19 वीं शताब्दी का जलरंग स्वर्ण मंदिर और अमृतसर शहर की तस्वीर शामिल है। यह माना जाता है कि अब तक स्वर्ण मंदिर के सभी चित्र जलकल से तैयार किए गए हैं, यह इसमें सबसे बड़ा है। इसे 75,062 पाउंड में नीलाम किया गया था। इसके अलावा, राजा शेर सिंह अटारीवाला का चित्र, जो द्वितीय एंग्लो-सिख युद्ध (1848-49) में कमांडर था, को भी नीलाम किया गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER