चंडीगढ़ / चंडीगढ़ प्रशासन ने पेट्रोल व डीज़ल पर ₹7/लीटर घटाया वैट

Zoom News : Nov 05, 2021, 03:40 PM
चंडीगढ़: केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल के उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद चंडीगढ़ प्रशासन ने तेल की कीमतों में सात रुपये प्रति लीटर मूल्य वर्धित कर (वैट) घटाने की घोषणा की है। इस संबंध में जारी आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती के बाद, चंडीगढ़ प्रशासन ने चार नवंबर मध्यरात्रि से ईंधन पर लगने वाले वैट को सात रुपये प्रति लीटर कम कर दिया है।’’ 

चंडीगढ़ के आबकारी और कराधान विभाग द्वारा बृहस्पतिवार को जारी अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल पर वैट प्रतिशत 22.45 प्रतिशत से घटाकर 15.24 प्रतिशत और डीजल पर 14.02 प्रतिशत से घटाकर 6.66 प्रतिशत कर दिया गया है। बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क दरों में रिकॉर्ड कटौती के बाद तेल कंपनियों द्वारा इसका फायदा ग्राहकों को देने के चलते बृहस्पतिवार को देश भर में पेट्रोल की कीमतों में 5.7 रुपये से 6.35 रुपये तक और डीजल की कीमतों में 11.16 रुपये से 12.88 रुपये तक की कटौती हुई। 

यहां हुई सबसे बड़ी कटौती

पेट्रोल की कीमतों में सबसे कम कटौती दादर और नगर हवेली में हुई, जहां दाम 5.7 रुपये घटे। राजस्थान में सबसे अधिक 6.35 रुपये प्रति लीटर की कटौती हुई। डीजल के लिहाज से चेन्नई में सबसे कम 11.16 रुपये प्रति लीटर और ओडिशा में सबसे अधिक 12.88 रुपये प्रति लीटर की कटौती हुई। वैट की दरें विभिन्न राज्यों में लग-अलग होती हैं, जिससे ईंधन की दरों में अंतर होता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER