Technical / नौकरियां खा जाएगा ये AI टूल! मार्केट में मचा है हड़कंप

Zoom News : Jan 03, 2023, 01:53 PM
AI Tool: Google का जब आप इस्तेमाल करते हैं तो कुछ भी सर्च करने पर ये आपको लिंक देता है जिनमें से आपको सही लिंक सेलेक्ट का इस्तेमाल करना होता है. हालांकि इससे भी आगे है ChatGPT जो मार्केट में आते ही तहलका मचा रहा है और इससे जब कोई सवाल पूछता है तो ये उस सवाल का सही जवाब देता है. ये बेहद ही दमदार AI टूल है लेकिन ये नौकरियों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपको इसके बारे में बताएंगे. 

क्या है ChatGPT

ChatGPT का मतलब जेनरेटिव प्री ट्रेन सॉफ्टवेयर जो कि AI सोफ्टवेयर है और लोगों के सवालों के जवाब देता है. आपको लग रहा होगा इसमें नया क्या है तो बता दें कि ये सॉफ्टवेयर किसी इंसान की तरह सोच-समझकर आपके सवालों के जवाब देता है और आपको ऐसा लगेगा ही नहीं कि आपको एक मशीनी जवाब मिल रहा है. ये जवाब ठीक वैसा ही होगा जैसा कोई इंसान देता है. यही वजह है कि मार्केट में इस सॉफ्टवेयर की चर्चा तेज है और अभी से लोग गूगल के लिए चैट जेपीटी को खतरा बता रहे हैं. लगातार आ रही लोगों की प्रतिक्रया को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि ये गूगल को पीछे छोड़ देगा और सबसे आगे निकल जाएगा. आज हम आपको इस सॉफ्टवेयर की उन खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत ये गूगल सर्च से आगे निकल सकता है. 

नपा-तुला जवाब देगा सॉफ्टवेयर 

चैट जीपीटी यूजर्स के सवालों का जवाब देगा लेकिन ये कोई मशीनी जवाब नहीं होगा बल्कि इंसानों की तरह सोंच-विचार किए गए जवाब की तरह होगा जिसमें गलती की गुंजाइश ही नहीं होगी. आम तौर पर जब आप गूगल सर्च करते हैं तो आपको कई सारे जवाब मिलते हैं जिनमें कुछ आपके काम के होते हैं और कुछ काम के नहीं होते हैं. हालांकि इस टूल के साथ ऐसी समस्या नहीं होगी.

इन कामों में होगा सबसे आगे 

आपको बता दें कि ये सॉफ्टवेयर कुछ नौकरियों के लिए खतरा साबित हो सकता है. दरअसल ये सॉफ्टवेयर इंसान की भाषा समझता है और इंसान की तरह जवाब देता है. ऐसे में कॉल सेंटर की नौकरी करने वाले लोगों और कंटेंट राइटिंग करने वाले लोगों की नौकरियों पर खतरा मंडरा सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER