Gold Purity Testing / घर बैठे इस ऐप से गोल्ड ज्वैलरी की प्योरिटी चेक करें,अगर गोल्ड नकली निकला तो जानिए आपको क्या करना है

Zoom News : Aug 09, 2022, 08:00 AM
Gold Purity Testing: लोग अक्सर गोल्ड ज्वेलरी की शुद्धता को लेकर आश्वस्त नहीं होते हैं। सरकार ने लोगों को ठगे जाने से बचाने के लिए हॉलमार्किंग की व्यवस्था लागू की है। अब ज्वैलर के हॉलमार्क वाली ज्वेलरी बेचना अनिवार्य है। इसके बावजूद लोगों को इस बात का भरोसा नहीं रहता कि उन्होंने जो ज्वेलरी खरीदी है, वह बिल्कुल खरा है। लोगों की इसी मुश्किल को दूर करने के लिए Bureau of Indian Standards (BIS) ने एक स्मार्टफोन एप्लिकेशन बनाया है।

बीआईएस के इस ऐप का नाम 'BIS Care App'है। यह ऐप आपको हॉलमार्क वाली ज्वैलरी की शुद्धता तुरंत बता देता है। इसके इस्तेमाल का तरीका जानने से पहले हमें कुछ चीजें समझनी होगी। सरकार ने पिछले साल 1 जुलाई से गोल्ड ज्वेलरी की हॉलमार्किंग संकेत बदल दिया था। पहले हॉलमार्क ज्वेलरी प चार से पांच संकेत होते थे। अब सिर्फ तीन संकेत होते हैं।

पहला संकेत बीआईएस हॉलमार्क का होता है। दूसरा संकेत शुद्धता (Purity) के बारे में बताता है। तीसरा संकेत छह डिजिट का एक अल्फान्यूमेरिक कोड होता है। इसे HUID नंबर कहा जाता है।

HUID का मतलब हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है। इस छह डिजिट के कोड में लेटर और डिजिट्स शामिल होते हैं। हॉलमार्किंग के वक्त हर ज्वेलरी को एक HUID नंबर एलॉट किया जाता है। यह नंबर यूनिक होता है। इसका मतलब है कि एक ही एचयूआईडी नंबर की दो ज्वेलरी नहीं हो सकती।

बीआईएस केयर ऐप का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड होने के बाद आपको इसे ओपन करना होगा। फिर, इसमें अपना नाम, फोन नंबर और ईमेल आईडी डालना होगा। फिर, आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ओटीटी के जरिए वेरिफाय होगा। वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बीआईएस केयर ऐप में 'Verify HUID' का फीचर दिया गया है। इस फीचर की मदद से आप अपनी हॉलमार्क ज्वेलरी की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। आप लाइसेंसिंग डिटेल सेक्शन में जाकर भी ब्रांडेड प्रोडक्ट्स की जांच कर सकते हैं।

आप इस ऐप की मदद से अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको इस ऐप के Complaints फीचर की मदद लेनी होगी। अगर आपने कोई हॉलमार्क ज्वेलरी खरीदी है और आप उसकी क्वालिटी से संतुष्ट नहीं हैं तो आप यहां शिकायत कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER