बिहार में विभागों का बंटवारा / मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पास रखा गृह मंत्रालय, तो डिप्टी सीएम को वित मंत्रालय की जिम्मेदारी

Zoom News : Nov 17, 2020, 02:22 PM
बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनी है। कल 14 मंत्रियों ने शपथ ली। आज उनके विभाग बंटे हुए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गृह, सामान्य प्रशासन, सतर्कता सहित अन्य विभागों को आवंटित करते हैं, जिन्हें अन्य मंत्रियों को आवंटित नहीं किया गया है, जबकि डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद को वित्त, वाणिज्यिक कर, पर्यावरण और वन, आपदा प्रबंधन, शहरी विकास के साथ नियुक्त किया गया है। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग पाया जाता है।

वहीं, डिप्टी सीएम रेणु देवी को पंचायती राज, पिछड़ी जाति उत्थान और ईबीसी कल्याण के साथ उद्योग मंत्रालय मिला है। विजय चौधरी को ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, जल संसाधन, सूचना और प्रसारण और संसदीय कार्य विभाग की जिम्मेदारी मिली है। बिजेंद्र यादव को ऊर्जा मंत्रालय के साथ-साथ निषेध, योजना और खाद्य और उपभोक्ता मामले भी मिले हैं।

अशोक चौधरी को भवन निर्माण, समाज कल्याण, विज्ञान प्रौद्योगिकी के साथ अल्पसंख्यक कल्याण विभाग दिया गया है। मेवालाल चौधरी को शिक्षा मंत्रालय मिला है। शीला कुमार को परिवहन मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। संतोष मांझी को लघु सिंचाई के साथ अनुसूचित जाति और जनजाति कल्याण विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं, मुकेश साहनी को पशुपालन और मत्स्य मंत्रालय मिला है।

बीजेपी कोटे के मंत्री मंगल पांडे का कद बढ़ गया है। स्वास्थ्य के साथ-साथ उन्हें सड़क निर्माण और कला और संस्कृति मंत्रालय की जिम्मेदारी भी मिली है। अमरेंद्र सिंह को कृषि, सहकारिता और गन्ना विभाग का प्रभार मिला है। रामप्रीत पासवान को PHED विभाग मिला है। जीवेश कुमार को पर्यटन, श्रम और खनन विभाग मिला है। राम सुंदर को राजस्व और कानून मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है।

ये नेता मंत्री बन गए हैं

जेडीयू: विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी, शीला मंडल

भाजपा: तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, अमरेन्द्र प्रताप सिंह, मंगल पांडे, राम सुंदर राय, रामप्रीत पासवान, जीवनेश मिश्रा

वीआईपी: मुकेश साहनी

HAM: संतोष सुमन

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER