दुनिया / तीसरी बार चांद पर पहुंचा चीन, उतारा रोबोटिक अंतरिक्ष यान

Zoom News : Dec 01, 2020, 10:25 PM
बीजिंग: चीन का Change 5 मिशन चांद पर सफलतापूर्वक लैंड कर गया है। बता दें कि चार दशकों में पहली बार चंद्रमा से सामग्री वापस लाने के लिए मिशन लॉन्च किया है। साल 2013 से अब तक तीसरी बार है जब चीन ने चांद सतह पर एक रोबोटिक अंतरिक्ष यान उतारा है।

चीन के सरकारी मीडिया ने इस संदर्भ में बयान दिया है। चीन के मुताबिक चांद की सतह पर अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक उतार दिया है। यह यान चांद की सतह से नमूनों को एकत्रित करेगा।

सोमवार दोपहर 3:31 बजे चीन ने चंद्रमा की ओर एक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया। चीन के इतिहास में पहली बार नमूने एकत्र करने के लिए चांग’-5 (Chang'e-5) नामक मिशन का उद्देश्य चंद्रमां की सतह पर एक रोबोट को उतारना है। यह अंतरिक्ष यान फिर नमूनों के साथ पृथ्वी पर लौटेगा। चंद्रमा पर अध्ययन करने का चीन का यह तीसरा मिशन है।

क्या है इसका मकसद

चांग’-5 अंतरिक्ष यान का उद्देश्य पहले से अस्पष्टीकृत क्षेत्र से चंद्रमा की चट्टान और धूल के 4 पाउंड एकत्र करना है। एक ज्वालामुखीय मैदान जिसे मॉन्स रुमर कहा जाता है। यह सामग्री चंद्रमा की पिछली ज्वालामुखी गतिविधि के बारे में नई जानकारी प्रदान कर सकती है। चीन का यह मिशन अगर सफल होता है तो वह अमेरिका और सोवियत संघ के बाद मून -रॉक के नमूनों को पृथ्वी पर लाने वाला तीसरा राष्ट्र बन जायेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER