दुनिया / चीन ने पहली बार चांद की धरती से किया मिट्टी का सैंपल कलेक्ट, करेगा मंगोलिया की धरती पर लैंड

Zoom News : Dec 04, 2020, 10:55 AM
China: लगभग आधी शताब्दी के बाद, चीन ने पहली बार चंद्र मिट्टी से मिट्टी का एक नमूना एकत्र किया है। अब उसका अंतरिक्ष यान चांग’-5 अंतरिक्ष यान चंद्र सतह से उड़ गया है। मध्य दिसंबर तक, यह अंतरिक्ष यान भीतरी मंगोलिया की मिट्टी पर दो किलोग्राम चांदी की मिट्टी के साथ उतरेगा। उम्मीद है कि यह अंतरिक्ष यान 17 दिसंबर तक पृथ्वी पर वापस आ जाएगा। 

चाँद से मिट्टी लाने का काम इससे पहले 1960 और 70 के दशक में अमेरिका और रूस ने किया था। चीन का चांगई -5 रोबोटिक स्पेसक्राफ्ट (चांग’-5 स्पेसक्राफ्ट) एक ऐसे स्थान पर चंद्रमा पर उतरा है, जहां पहले कोई मिशन नहीं भेजा गया था। मंगलवार की रात, चांग’-5 अंतरिक्ष यान ने चंद्र सतह से उड़ान भरी।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, चांग’-5 स्पेसक्राफ्ट के टेकऑफ़ के साथ, चीन इस तकनीक को दूसरे अंतरिक्ष ग्रह से अपने वाहन को उड़ाने के लिए मास्टर करने वाला पहला होगा। चीन का अंतरिक्ष यान चंद्र सतह से 1.5 किलोग्राम पत्थर और धूल ला रहा है। वह जमीन के अंदर 6.6 फीट से 500 ग्राम मिट्टी खोद रहा है। 

अभी, चीनी वैज्ञानिकों को एक ही डर है कि इतनी लंबी यात्रा के दौरान, कैप्सूल में मिट्टी अंतरिक्ष यान के उपकरणों से चिपके नहीं। जैसे ही पृथ्वी वायुमंडल में प्रवेश करती है, वाहन भारी गर्मी और घर्षण का सामना करेगा। यह एक तनावपूर्ण क्षण होगा। इसके कारण वाहन के कई हिस्से ढीले हो सकते हैं।

चांग’-5 अंतरिक्ष यान को 23 नवंबर की रात को दक्षिण चीन सागर से प्रक्षेपित किया गया था। चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (CNSA) ने चांग’-5 अंतरिक्ष यान को चांद की सतह पर उतारा, जहाँ लाखों साल पहले ज्वालामुखी थे। यह चंद्रमा का उत्तर-पश्चिम क्षेत्र है, जो हमें आँखों से दिखाई देता है।

एक बार जब लैंडर और मिट्टी का नमूना ऑर्बिटर तक पहुंच जाता है, तो वह इसे वापस कैप्सूल में डाल देगा। जो 17 दिसंबर के आसपास मंगोलिया में उतर सकता है। यदि यह पूरी जटिल प्रक्रिया सही ढंग से की जाती है, तो चीन ऐसा करने वाला दुनिया का तीसरा देश बन जाएगा। चंद्रमा की मिट्टी खनिजों, अन्य गैसों, रासायनिक प्रक्रियाओं और जीवन की संभावनाओं पर शोध में मदद करेगी। साथ ही, यह भी जान सकेगा कि चंद्रमा का भविष्य कैसा होगा।

सबसे पहले, वर्ष 1976 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अपोलो मिशन ने चंद्र मिट्टी का नमूना लिया था। उसके बाद सोवियत संघ। अमेरिका और सोवियत संघ के मिशन द्वारा अब तक 380 किलोग्राम मिट्टी, पत्थर और अन्य नमूने चंद्रमा से पृथ्वी पर लाए गए हैं। दुनिया भर के वैज्ञानिक लाखों साल पहले चंद्रमा की सतह पर ज्वालामुखी गतिविधि के कारण होने वाले प्रभाव को जानना चाहते हैं। इसलिए वहां की मिट्टी की जांच की जा रही है।

अमेरिकी और सोवियत संघ की मिट्टी की जांच करने के बाद, यह पाया गया कि विभिन्न स्थानों पर मौजूद मिट्टी और पत्थरों की उम्र अलग-अलग है। कुछ ३०० से ४०० करोड़ पुराने हैं, और कुछ १३० से १४० करोड़ वर्ष पुराने हैं। चंद्र सतह पर ज्वालामुखी गतिविधि बेहद जटिल रही है। मिट्टी के नमूनों से उन्हें समझने में मदद मिल सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER