COVID-19 Update / चीन ने किया खुलासा- हमने कोरोना वैक्सीन की 1 मिलियन खुराक लगायी

Zoom News : Dec 19, 2020, 04:14 PM
China: जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन ने हाल ही में कोरोना टीकाकरण शुरू किया है, चीन ने कहा है कि उसने 1 मिलियन वैक्सीन खुराक ली है। हालांकि, यह ज्ञात नहीं है कि कितने लोगों को 1 मिलियन खुराक के साथ टीका लगाया गया था। Bloomberg.com की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने कहा है कि वह जुलाई से बड़े पैमाने पर लोगों को कोरोना वैक्सीन की खुराक दे रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने शुरू में उद्योग से जुड़े लोगों को वैक्सीन की खुराक दी थी जो संक्रमण के उच्च जोखिम में थे। चीन ने अब तक Synovac Biotech और CNBG टीकों का उपयोग किया है। हालांकि, चीन के बाहर किसी भी देश में, आम लोगों पर इन टीकों के उपयोग की अनुमति नहीं है।

अब चीन अस्पताल, कस्टम, सार्वजनिक परिवहन, कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स और अन्य समूहों के 5 करोड़ लोगों के लिए टीकाकरण शुरू कर रहा है। पहले से ही किसी अन्य बीमारी से जूझ रहे लोगों को भी चीन में टीका लगाया जाएगा। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उप मंत्री जेंग यिजिन ने कहा कि बाद के चरण में, आम लोगों को वैक्सीन मिलेगी।

ज़ेंग यिजिन ने यह भी कहा कि ठंड के मौसम के कारण, चीन को वायरस को नियंत्रित करने में एक चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि चीन का उद्देश्य टीकाकरण के माध्यम से झुंड प्रतिरक्षा हासिल करना है। सीएनबीजी और सिनोवैक दोनों को वैक्सीन की दो खुराक लेनी पड़ती हैं, इसके बाद बूस्टर खुराक दी जाती है।

1 मिलियन टीकाकरण के कारण, चीन, अमेरिका और ब्रिटेन बहुत आगे प्रतीत हो रहे हैं। वहीं, रूस का कहना है कि अब तक देश में 3 लाख 20 हजार लोग टीकाकरण कर चुके हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER