दुनिया / चीन का चांग ई -5 वाहन चांद पर पहुंचा, चंद्रमा की सतह से पहली तस्वीर भेजी

Zoom News : Dec 04, 2020, 09:01 AM
China: एक तरफ चीन से उत्पन्न कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया युद्ध लड़ रही है। इसी समय, चीन ने चंद्रमा पर अपना अंतरिक्ष यान चांग ई -5 लॉन्च किया है। यह चीनी अंतरिक्ष यान लगभग 4 दशकों के बाद पहली बार चंद्र सतह पर उतरा है। इसके बाद, चांग ई -5 चंद्रमा मिशन ने भी चंद्रमा की सतह से पहली तस्वीर भेजी है। 

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस चीनी चंद्रमा लैंडर ने अपने पैरों के पास से क्षितिज तक चंद्रमा की तस्वीर को अपनी सतह पर लिया है। यह लैंडिंग के बाद ही चंद्र सतह से नमूने एकत्र करना शुरू कर दिया। चीनी अंतरिक्ष एजेंसी ने गुरुवार शाम को चांग ई -5 के बारे में भी जानकारी दी है।

रिपोर्ट के अनुसार, चंद्र सतह से मिट्टी और पत्थर इकट्ठा करने के लिए भेजे गए चांग ई -5 चंद्रमा लैंडर में एक कैमरा, रडार, एक ड्रिल और एक स्पेक्ट्रोमीटर फिट किया गया है। अब यह इनका उपयोग चंद्र सतह से बेहतर मिट्टी के नमूने एकत्र करने के लिए करेगा।

चीनी अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि मंगलवार को चांग ई -5 के एसकेंडर ने चंद्र सतह पर उतरने के 19 घंटे के भीतर नमूने एकत्र किए। जिसके बाद, गुरुवार शाम को, अस्केंडर ने चंद्रमा से 15 किलोमीटर दूर परिक्रमा में शामिल होने के लिए 3,000-न्यूटन थ्रस्ट इंजन के साथ उड़ान भरी।

आपको बता दें कि चीनी अंतरिक्ष यान को चंद्रमा तक लाने के लिए एक लंबे मार्च -5 रॉकेट का इस्तेमाल किया गया है। यह रॉकेट तरल केरोसिन और तरल ऑक्सीजन की मदद से संचालित होता है। चंद्र सतह पर 44 साल बाद ऐसा अंतरिक्ष यान उतरा है और नमूना लेने के बाद यहां से वापस आएगा। इससे पहले, रूस का लूना 24 मिशन 22 अगस्त 1976 को चंद्र सतह पर उतरा था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER