Coronavirus / चीनी कंपनी ने हासिल किया कोरोना वायरस वैक्सीन का पहला पेटेंट

AajTak : Aug 17, 2020, 01:36 PM
Coronavirus: चीन ने कैनसिनो कंपनी की कोरोना वायरस वैक्सीन के पेटेंट को मंजूरी दे दी है। CanSino Biologics Inc कोरोना वायरस वैक्सीन का पेटेंट हासिल करने वाली पहली चीनी कंपनी बन गई है। रॉयटर्स ने स्थानीय मीडिया के हवाले से बताया है कि कैनसिनो ने Ad5-nCOV नाम से वैक्सीन तैयार की है।

पीपल्स डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के नेशनल इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्ट्रेशन ने 11 अगस्त को ही CanSino Biologics Inc को वैक्सीन के पेटेंट को मंजूरी दे दी।

इससे पहले सऊदी अरब ने कहा था कि वह कैनसिनो कंपनी की कोरोना वायरस वैक्सीन का फेज-3 ट्रायल शुरू करने जा रहा है। कैनसिनो ने रूस, ब्राजील, चिली में भी फेज-3 ट्रायल शुरू करने को लेकर चर्चा करने की बात कही थी।

खबर सामने आने के बाद हॉन्ग कॉन्ग में कैनसिनो कंपनी के शेयर के दाम में सोमवार को 14 फीसदी का उछाल देखा गया। वहीं शंघाई में कंपनी के शेयर में 6।6 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई।

बता दें कि कैनसिनो की वैक्सीन कैंडिडेट कॉमन कोल्ड वायरस में बदलाव करके तैयार की गई है। इसी मेथड पर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन भी तैयार की गई है। शुरुआती ट्रायल के दौरान इस वैक्सीन के कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आए थे और वैक्सीन एंटीबॉडी और टी सेल पैदा करने में कामयाब रही थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER