भारत के मुख्य न्यायाधीश / CJI ने पति-पत्नी के बीच शांति की गारंटी के लिए तेलुगु का रुख किया

Zoom News : Jul 29, 2021, 06:35 PM

भारत के मुख्य न्यायाधीश, एन.वी. रमण ने बुधवार को अपनी मूल भाषा, तेलुगु में स्विच किया, जिससे 20 साल पुराने एक मामले में कैद एक जोड़े के बीच शांति का मार्ग प्रशस्त हुआ।

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अक्सर हिंदी की ओर रुख करते हैं जब उन्हें पता चलता है कि वादी (मुख्य रूप से आवेदक जो व्यक्तिगत रूप से याचिका दायर करते हैं) अंग्रेजी बोल या समझ नहीं सकते हैं। उच्च न्यायालयों में क्षेत्रीय भाषाओं में अदालतों और वादियों के बीच बातचीत दुर्लभ है। बुधवार को, मुख्य न्यायाधीश रमण और न्यायमूर्ति सूर्यकांत ने यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की कि भाषा की बाधाओं से भाषाई विविधता के लिए जाने जाने वाले देश में न्याय तक पहुंच को रोका नहीं जा सके। हाल ही में, सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले का अंग्रेजी से कई क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद किया है। इसका उद्देश्य पार्टियों और जनता को फैसले को पढ़ने और कानून को पूरी तरह से समझने में मदद करना है।

आभासी अदालत की सुनवाई के दौरान, जब अदालत ने देखा कि वादी आंध्र प्रदेश के थे और अंग्रेजी में खुलकर अपनी बात नहीं रख सकते थे, तो घटना शुरू हुई।

इस बारे में पूछे जाने पर महिला ने बैंक को बताया कि वह धाराप्रवाह अंग्रेजी या हिंदी नहीं बोलती है।

मुख्य न्यायाधीश ने तेलुगू वादियों के साथ बातचीत पर न्यायाधीश कांत से परामर्श किया। CJI ने कहा कि यह न्यायाधीश कांत के लिए अनुवाद करेगा, और न्यायाधीश कांत तुरंत सहमत हो गए।

पति के खिलाफ मुकदमा


इस मामले में भारतीय आपराधिक संहिता की धारा 498 ए के तहत 2001 में अपने पति के खिलाफ महिला द्वारा की गई उत्पीड़न की शिकायत शामिल थी। प्रथम दृष्टया अदालत ने उस व्यक्ति को दोषी पाया और उसे एक साल की कैद और 1,000 रुपये की सजा सुनाई।

उच्च न्यायालय ने मूल सजा को बरकरार रखा, लेकिन उसकी सजा को समाप्त सजा में घटा दिया।

महिला उच्च न्यायालय ने सजा कम करने की मांग की। अदालत ने 2012 में मध्यस्थता के लिए हैदराबाद को मामला सौंपा, लेकिन एक समझौते पर पहुंचने में विफल रहा।

बुधवार को सीजेआई के साथ बातचीत के दौरान दोनों पक्ष सौहार्दपूर्ण समाधान तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करने पर सहमत हुए।


"न्यायाधीश की पहल के कारण, इस मामले को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाया जाएगा। अदालत ने सिफारिश की कि अपीलकर्ता [महिला], जो अपने पति की जेल की अवधि को अच्छी तरह से बढ़ा सकती है, लेकिन परिणामस्वरूप अपनी नौकरी खो सकती है और समर्थन के लिए वित्तीय साधन नहीं है उसका और उसका बेटा। यह शादी अभी भी मौजूद है और उसने 18 साल तक परिवार का समर्थन किया है, "पति के वकील डी। रामकृष्ण रेड्डी ने कट पर तेलुगु में बातचीत के मुख्य बिंदुओं पर कहा।


दो सप्ताह बाद मामले को सूची में जोड़ा गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER