विश्व / Modi से पहले Greta | पर्यावरण संरक्षण के नाम बर्बादी दे, मेरा बचपन और सपने चुराने की हिम्मत कैसे की

AMAR UJALA : Sep 24, 2019, 11:55 AM

Jaipur | संयुक्त राष्ट्र (United Nations)  जलवायु परिवर्तन (Climate change) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संयुक्त राष्ट्र में भाषण देने से पहले 16 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) ने अपने भाषण से लोगों को झकझोर दिया. स्वीडन की 16 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) ने संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के उच्चस्तरीय जलवायु सम्मेलन (High Level Climate Conference) के दौरान सोमवार को अपने भाषण से संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सहित दुनिया के बड़े नेताओं को झकझोर दिया. ग्रेटा ने अपने भाषण में कहा, "आपने हमारे सपने, हमारा बचपन अपने खोखले शब्दों से छीना. हालांकि, मैं अभी भी भाग्यशाली हूं. लेकिन लोग झेल रहे हैं, मर रहे हैं, पूरा ईको सिस्टम बर्बाद हो रहा है."

जलवायु परिवर्तन पर पीएम मोदी को सुनने अचानक पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अपने संबोधन के दौरान ग्रेटा भावुक हो गई और कहा, "आपने हमें असफल कर दिया. युवा समझते हैं कि आपने हमें छला है. हम युवाओं की आंखें आप लोगों पर हैं और अगर आपने हमें फिर असफल किया तो हम आपको कभी माफ नहीं करेंगे."

जानें कौन है पर्यावरण के मुद्दे पर रो पड़ने वाली किशोरी ग्रेटा थनबर्ग?


पर्यावरण कार्यकर्ता ने कहा, "हम सामूहिक विलुप्ति की कगार पर हैं और आप पैसों और आर्थिक विकास की काल्पनिक कथाओं के बारे में बातें कर रहे हैं. आपने साहस कैसे किया?" ग्रेटा ने कहा कि दुनिया जाग चुकी है और आपको यहां इसी वक्त लाइन खींचनी होगी.

बातों का वक्त खत्म, अब दुनिया को काम करने की ज़रूरत है: यूएन जलवायु सम्मेलन में पीएम


ग्रेटा ने दुनियाभर के बच्चों और आज की युवा पीढ़ी की आवाज को सामने रखते हुए कहा कि युवाओं को समझ में आ रहा है कि जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर आपने हमें छला है और अगर आपने कुछ नहीं किया तो युवा पीढ़ी आपको माफ नहीं करेगी.


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER