Punjab News / CM मान ने पंजाब में जारी पटवारी हड़ताल के बीच उठाया बड़ा कदम, नए ‘पटवारियों’ की भर्ती की घोषणा की

Zoom News : Sep 02, 2023, 07:35 PM
Punjab News: पंजाब में पटवारियों द्वारा अपनी मांगों को लेकर किए जा रहे आंदोलन के बीच सूबे के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने एक बड़ा एलान किया है। सीएम मान ने शनिवार को रिक्त पदों पर 586 नए ‘पटवारियों’ (राजस्व अधिकारियों) को नियुक्त करने का एलान किया और कहा कि लोगों को परेशान नहीं होने दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने एक वीडियो संदेश में यह भी कहा कि 741 ट्रेनी पटवारियों को उन मंडलों में काम का जिम्मा सौंपा जाएगा जहां पद खाली पड़े हैं। उन्होंने आगे कहा कि 710 ऐसे पद हैं जहां पुलिस सत्यापन लंबित होने के कारण नियुक्ति पत्र जारी नहीं किया जा सका है।

मुख्यमंत्री को मिली थीं कई शिकायतें

सीएम मान ने कहा कि गृह विभाग को पुलिस सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया गया है, ताकि उन 710 उम्मीदवारों को अपॉइंटमेंट लेटर दिया जा सके, जो पहले ही परीक्षा दे चुके हैं। उन्होंने कहा कि इन कदमों से कुल 2,037 हलकों को भरा जाएगा जहां पटवारियों के पद खाली पड़े हैं। पंजाब के सीएम ने पटवारियों के खिलाफ कई शिकायतें मिलने के बाद उनके कार्यालयों में उनकी बायोमेट्रिक उपस्थिति लागू करने की भी घोषणा की। राजस्व अधिकारी मुख्य रूप से भूमि स्वामित्व से संबंधित रिकॉर्ड रखते हैं। यह घोषणा पटवारियों द्वारा अपना आंदोलन शुरू करने के एक दिन बाद आई।

सीएम मान ने पहले ही दी थी चेतावनी

बता दें कि आंदोलन कर रहे पटवारियों ने कहा है कि वे उस अतिरिक्त काम का बहिष्कार कर रहे हैं जो उन्हें करने के लिये कहा जा रहा है। पटवारियों ने पहले शुक्रवार से पूर्ण काम बंदी की चेतावनी दी थी, लेकिन मान सरकार द्वारा पूर्वी पंजाब अनिवार्य सेवा (बहाली) अधिनियम लागू किए जाने के बाद पटवारियों ने गुरुवार से अपना रुख शायद नरम कर लिया। इससे पहले भी पंजाब के सीएम भगवंत मान ने चेतावनी दी थी कि वह भ्रष्टाचार से किसी भी किस्म का समझौता नहीं करेंगे, और जनता को हड़ताल की वजह से परेशान नहीं होने दिया जाएगा। इसके कुछ ही दिन बाद सीएम मान ने नई भर्तियों का एलान किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER