यूपी / सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश, 31 मार्च तक पंचायत चुनाव कराने की तैयारी

Zoom News : Dec 15, 2020, 09:27 AM
उत्तर प्रदेश की सरकार 31 मार्च तक पंचायत चुनाव कराने की तैयारी कर रही है। अधिकारियों के साथ अपनी बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनाव कराने का निर्देश जारी किया। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद पंचायती राज विभाग में हलचल तेज हो गई है। अभी मतदाता सूची को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक में पंचायत विभाग के अधिकारियों ने कहा कि मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण, चार जिलों में पंचायतों का पूर्ण परिसीमन और 49 जिलों में आंशिक परिसीमन हो रहा है। इसके बाद त्रिस्तरीय पंचायतों का वार्ड निर्धारण और वार्डों का आरक्षण किया जाएगा।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायतों का कार्यकाल 25 दिसंबर को समाप्त हो रहा है और उसी दिन मध्यरात्रि से सभी ग्राम पंचायतों को भंग कर दिया जाएगा। तीन दिन पहले अधिकारियों के साथ एक बैठक में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 31 मार्च तक चुनाव कराने का निर्देश जारी किया। सभी तैयारियां शुरू हो गई हैं।

25 दिसंबर को, ग्राम प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होते ही नए कार्यों की शुरुआत रोक दी जाएगी। सरकारी जनादेश उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया जाएगा। ज्यादातर जिलों में, ग्राम प्रधानों को 25 दिसंबर 2015 को शपथ दिलाई गई थी। ऐसी स्थिति में, पाँच साल पूरे करने के बाद, यह कार्यकाल 25 दिसंबर 2020 को समाप्त होगा।

पंचायत विभाग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि चुनाव संबंधी अधिसूचना अभी जारी नहीं की गई है। अधिसूचना के बाद ही ग्राम पंचायतों में नियमानुसार कार्यवाहक नियुक्त किए जाएंगे। इस बीच, गोंडा, मुरादाबाद, संभल और गौतमबुद्धनगर के चार जिलों में ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के वार्डों के परिसीमन का कार्यक्रम जारी किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER