मंहगाई की मार / दिल्ली-एनसीआर में हो गया CNG महंगा , PNG के दाम भी बढ़े

Zoom News : Mar 02, 2021, 08:06 AM
Delhi: सीएनजी-पीएनजी मूल्य: वाहनों और गैस पीएनजी (पीएनजी) में इस्तेमाल होने वाले सीएनजी (सीएनजी) घरों की रसोई तक पहुंचते-पहुंचते फिर से बढ़ गए। दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को सीएनजी और पीएनजी की कीमतें बढ़ीं। सीएनजी 70 पैसे महंगी हो गई है, जबकि पीएनजी की कीमत में 91 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। बढ़ी हुई कीमतें 2 मार्च को सुबह 6 बजे से प्रभावी होंगी।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने सोमवार को कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) के दाम बढ़ा दिए। दिल्ली-एनसीआर में, सीएनजी की कीमत में 70 पैसे प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई थी। अब सीएनजी की नई कीमत 43.40 प्रति किलोग्राम हो गई है। वहीं, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सीएनजी 49.08 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगी।

IGL ने PNG में 91 पैसे की बढ़ोतरी की है। ऐसे में दिल्ली में पीएनजी की नई कीमत अब 28.41 रुपये प्रति एसएम होगी। गौरतलब है कि इससे पहले एलपीजी के दाम बढ़े थे। आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इस बीच, अब सीएनजी और पीएनजी की कीमतें भी बढ़ गई हैं।

सीएनजी और पीएनजी की बढ़ी हुई कीमतें दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के साथ-साथ कानपुर, फतेहपुर, हमीरपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, करनाल, कैथल और रेवाड़ी को प्रभावित करेंगी। कोरोना अवधि के दौरान IGL की निश्चित लागत, जनशक्ति लागत और परिचालन लागत में वृद्धि के लिए कीमतों में वृद्धि के पीछे कारण माना जा रहा है।

दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। अब 14.2 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में 819 रुपये में उपलब्ध होगा। पहले इसकी कीमत 794 रुपये थी। ये कीमतें देश के अन्य हिस्सों में लागू होंगी।

कोलकाता में, यह सिलेंडर 845 रुपये में उपलब्ध होगा, जो सभी मेट्रो शहरों में सबसे अधिक है। मुंबई में इसकी कीमत 819 होगी, जबकि चेन्नई में इसकी कीमत 835 रुपये होगी। इसी तरह 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 95 रुपये बढ़ गए। अब इस सिलेंडर को 1,614 मिलेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER