IND vs BAN / भारत से जीत के करीब आते हैं, पर जीत नहीं पाते... छलका शाकिब का दर्द

Zoom News : Nov 02, 2022, 11:00 PM
IND vs BAN | बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टी20 विश्व कप 2022 बुधवार को भारत के हाथों मिली पांच रन की हार के बाद भारत के खिलाफ करीबी मैच न जीत पाने पर अफसोस जताया। शाकिब ने कहा, जब हम भारत के खिलाफ खेलते हैं, कहानी यही रहती है। हम लगभग जीत के करीब होते हैं लेकिन हम मैच खत्म नहीं कर पाते। दोनों टीमों ने इसका लुत्फ उठाया, यह शानदार मैच था और हम यही चाहते थे। अंत में किसी को जीतना है और किसी को हारना है।

टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत और बंगलादेश का इतिहास रोमांचक मैचों से भरा हुआ है। भारत ने बंगलादेश को टी20 वश्वि कप 2016 में मात्र एक रन से हराया था, जबकि बंगलादेश के खिलाफ निदाहास ट्रॉफी  2018 के फाइनल में दिनेश कार्तिक ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर भारत को लक्ष्य तक पहुंचाया था। एडिलेड ओवल पर बुधवार को खेले गए मैच में भी बंगलादेश ने 16 ओवर में 151 रनों का पीछा करते हुए सात ओवर में 66 रन बना लिये थे, लेकिन आखिरकार वह लक्ष्य से छह रन दूर रह गए। 

जीत के लिए 185 रन के लक्ष्य के जवाब में बांग्लादेश ने शानदार शुरूआत करके सात ओवर में बिना किसी नुकसान के 66 रन बना लिये थे। लिटन दास 27 गेंद में 60 रन बनाकर टीम को जीत की ओर ले जाते दिख रहे थे लेकिन बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। खेल बहाल होने पर बांग्लादेश को 16 ओवर में 151 रन का संशोधित लक्ष्य मिला लेकिन आठवें ओवर की दूसरी ही गेंद पर राहुल ने डीप मिडविकेट से सटीक थ्रो पर दास को रन आउट कर दिया जो मैच का निर्णायक मोड़ भी साबित हुआ । बांग्लादेश की टीम छह विकेट पर 145 रन ही बना सकी।

इससे पहले 'प्लेयर आफ द मैच' कोहली के 44 गेंद में नाबाद 64 रन तथा राहुल के पचासे के दम पर भारत ने छह विकेट पर 184 रन बनाये थे। भारत के अब चार मैचों में छह अंक है और अंतिम चार में पहुंचने के लिए उसे रविवार को आखिरी मैच में जिम्बाब्वे को हराना होगा। मोहम्मद शमी ने दसवें ओवर की पहली ही गेंद पर नजमुल हुसैन शांतो (25 गेंद में 21 रन) को लांगआन पर सूर्यकुमार यादव के हाथों लपकवाया । कप्तान शाकिब अल हसन ने अगले ओवर में आर अश्विन को दो चौके लगाकर दबाव कम करने की कोशिश की लेकिन 12वें ओवर में अर्शदीप सिंह ने दोहरे झटके देकर बांग्लादेश की वापसी की राह असंभव कर दी।

पहली गेंद पर अर्शदीप ने अफीफ हुसैन को पवेलियन भेजा जब सूर्य ने एक और दर्शनीय कैच लपका। पांचवीं गेंद पर शाकिब को डीप मिडविकेट पर दीपक हुड्डा के हाथों लपकवाकर उन्होंने बांग्लादेश को सबसे करारा झटका दिया। अर्शदीप ने आखिरी ओवर में भी संयम के साथ गेंदबाजी की जब बांग्लादेश को छह गेंद में 20 रन की जरूरत थी। दूसरी गेंद पर छक्के और पांचवीं गेंद पर चौके के अलावा बाकी चार गेंदों पर बांग्लादेशी बल्लेबाज हाथ नहीं खोल सके और भारत की झोली में एक और रोमांचक जीत आई। 

इससे पहले भारत के लिये कोहली ने 44 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 64 रन जोड़े । बांग्लादेश के किसी गेंदबाज के पास उनके शानदार स्ट्रोक्स का कोई जवाब नहीं था। पर्थ की तुलना में यहां की पिच धीमी थी जिस पर बांग्लादेश के गेंदबाज पावरप्ले के बाद दबाव में आ गए । राहुल ने 31 गेंद में 50 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की।

कोहली ने दूसरे विकेट के लिये राहुल के साथ 67 और तीसरे विकेट के लिये सूर्यकुमार यादव के साथ 38 रन की साझेदारी की। आईसीसी टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज हुए यादव ने 15 गेंद में 30 रन बनाये। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को पहले ही ओवर में तसकीन अहमद की गेंद पर जीवनदान मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सके और सात गेंद में दो रन बनाकर आउट हो गए। 

शाकिब ने चार ओवर में 33 रन देकर राहुल और सूर्य के विकेट लिए लेकिन बांग्लादेश के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज तसकीन रहे । बायें हाथ के तेज गेंदबाज शरीफुल इस्लाम और हसन महमूद महंगे साबित हुए जिन्होंने क्रमश: 57 और 47 रन दिये। इस्लाम को कोई विकेट नहीं मिला जबकि महमूद ने तीन विकेट लिए। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER