मंहगाई की मार / आम आदमी को लगा झटका, प्याज ने फिर से बहाए आँसू, हुआ इतना मंहगा

Zoom News : Feb 22, 2021, 04:59 PM
Delhi: प्याज की कीमत की खबर: प्याज के दामों ने एक बार फिर आम आदमी को परेशान करना शुरू कर दिया है। दिल्ली-एनसीआर में प्याज की खुदरा कीमत पिछले तीन हफ्तों से लगभग 50-60 रुपये पर मंडरा रही थी, लेकिन अब ये दर 60 रुपये के पार चली गई है। कई जगहों पर तो रेट 65-70 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। पिछले एक-डेढ़ महीने में प्याज के दाम दोगुने हो गए हैं। वहीं, सबसे बड़े बाजार लासलगांव में दो दिनों में प्याज के दाम 1000 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ गए हैं।

आईएएनएस की खबर के मुताबिक, प्याज की कीमतों में अभी कमी आने की कोई संभावना नहीं है। व्यापारी बताते हैं कि कम से कम 15 दिन और प्याज के दाम कम नहीं होंगे। क्योंकि रबी की फसल मार्च में ही बाजार में आ जाएगी। दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज का थोक मूल्य, जिसे एशिया में फलों और सब्जियों का सबसे बड़ा बाजार माना जाता था, शनिवार को 12.50 से 45 रुपये प्रति किलोग्राम था, जबकि मॉडल दर 31.25 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

खबर के मुताबिक, महाराष्ट्र के प्याज उगाने वाली प्रमुख मंडियों में कीमतें भी 20 रुपये से 43 रुपये प्रति किलोग्राम तक दर्ज की गईं। नाशिक का प्याज सबसे अधिक कीमत पर बेचा जा रहा है। कारण, नाशिक प्याज की आवक कम हो रही है। प्याज का उत्पादन देश के लगभग सभी क्षेत्रों में होता है, लेकिन नासिक को महाराष्ट्र का प्रमुख प्याज उत्पादक क्षेत्र माना जाता है। व्यवसायियों का कहना है कि नासिक के प्याज की गुणवत्ता अच्छी है और यह प्याज लंबे समय तक रहता है, अर्थात यह खराब नहीं होता है।

हॉर्टिकल्चर प्रोड्यूस एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजीत शाह ने कहा कि इस समय, आवक में लगभग 30 प्रतिशत की कमी आ रही है, जिसके कारण पिछले सप्ताह में प्याज की कीमत में लगभग 10 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि अगले पखवाड़े में प्याज की एक नई फसल आएगी, जिसके बाद कीमत में गिरावट आएगी।

इसी तरह, दिल्ली की आजादपुर मंडी के एक व्यापारी और आलू और प्याज व्यापारी संघ के महासचिव राजेंद्र शर्मा ने यह भी बताया कि रबी सीजन की फसल आने पर भी प्याज की कीमतें नियंत्रित रहेंगी। उन्होंने कहा कि प्याज की कीमतों में गिरावट के लिए हमें अगले 15 से 20 दिनों तक इंतजार करना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER