Business / 50 साल की उम्र में भी शुरू की कंपनी, हर साल कमाती हैं 2 करोड़ रुपए

Zoom News : Oct 08, 2021, 02:16 PM
‘जहाँ चाह, वहाँ राह’ यह कथन तो आपने सुना ही होगा। जब मज़बूत इच्छाशक्ति हो तो सफलता अवश्य मिलती है, चाहे आप बच्चे हों, जवान या फिर बूढ़े। उम्र का बंधन आपको बाँध नहीं सकता। कुछ ऐसी ही दो मम्मियाँ हैं निशा गुप्ता और गुड्डी थपलियाल, जिन्होंने अपनी उम्र को दरकिनार करते हुए, अपनी मेहनत से कामयाबी प्राप्त की। लगभग तीन वर्ष पूर्व इन्होंने अपने घर से ही एक बिजनेस की शुरूआत की थी और इनका ये बिजनेस 2 करोड़ रुपए तक का हो गया है।

बिना किसी अनुभव स्टार्ट किया गिफ्ट आइटम का व्यवसाय

आपको बता दें कि निशा गुप्ता ग्रेजुएट महिला हैं और एक उद्यमी परिवार से सम्बन्ध रखती हैं। निशा जी ने पहले अपने घर पर चलने वाली दुकान पर ही घरेलू सामान व कुछ गिफ्ट्स बेचे, जिससे उन्हें पता चला कि व्यापार किस तरह किया जाता है। लेकिन गुड्डी थपलियाल जी सिर्फ़ 5वीं क्लास तक ही पढ़ी हुई हैं। उन्होंने जब यह व्यापार शुरू किया था तब उन्हें इसका बिल्कुल भी अनुभव नहीं था। निशा जी के बच्चे आईटी फील्ड में काम करते हैं, उन्होंने ही इन्हें ऑनलाइन बिजनेस करने का सुझाव दिया था।

Geek Monkey नाम से बनाया ऑनलाइन गिफ्टिंग प्लेटफॉर्म

गुड्डी थपलियाल जी भी चाहती थीं कि वे और निशा जी साथ में मिलकर बिजनेस करें। निशा जी को भी यह सुझाव पसंद आया और फिर दोनों ने व्यवसाय की तैयारी शुरू कर दी। फिर इन्होंने वर्ष 2017 में Geek Monkey नाम से अपने एक ऑनलाइन गिफ्टिंग प्लेटफार्म का शुभारंभ किया। पर क्योंकि ऑनलाइन मार्केट में गिफ्ट आइटम की पहले से ही कई सारे प्लेटफार्म थे ऐसे में उनके लिए यह कड़ी टक्कर थी।

अब ऐसे में इन्हें यह सोचना था कि इनके गिफ्ट शॉप दूसरों से कैसे अलग हो, और किस प्रकार से कस्टमर्स इन की शॉप की तरफ़ आकर्षित वह इनके गिफ्ट आइटम्स को पसंद करें। इन दोनों मॉम्स ने मिलकर इस समस्या का भी समाधान निकाल ही लिया।

हस्तशिल्प कला को बढ़ावा दिया

उन्होंने अपनी वेबसाइट पर ऐसे गिफ्ट आइटम रखे जो दूसरी वेबसाइट से अलग थे, कुछ विशेष गिफ्ट आइटम जैसे कि हैंड मेड गिफ्ट आइटम्स को अपनी वेबसाइट पर रखा, जिसके लिए उन्होंने विभिन्न हस्तशिल्प कलाकारों को अपने साथ जोड़ा। धीरे-धीरे इनका व्यवसाय बढ़ता गया और आज ये दोनों इस बिजनेस में बहुत कामयाब हो गई हैं।

रेडिफ डॉट कॉम के अनुसार गुड्डी जी ने उनकी इस कामयाबी का श्रेय उनके द्वारा ग्राहकों के साथ की गई व्यक्तिगत बातचीत को दिया है। इनकी वेबसाइट पर अपने कस्टमर्स के लिए अलग-अलग क़ीमत और विभिन्न प्रकार के गिफ्ट हैं। वे 99 रुपए से लेकर 13, 000 रुपए तक के भी उपहार अपनी वेबसाइट पर बेचती हैं। इन दोनों सुपर बिजनेस मॉम्स ने सभी को सिखाया है कि सफलता उम्र की मोहताज नहीं होती है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER