Covid Update / मई में मुंबई के कोविड अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या 231% बढ़ी

Zoom News : May 31, 2022, 05:26 PM
मुंबई। कोरोना वायरस के मामलों में हालिया इजाफे के बाद मुंबई में अस्पतालों के आईसीयू में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में अचानक से उछाल देखने को मिल रहा है। अप्रैल की तुलना में मई में कोविड के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में 231 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सोमवार तक, शहर के अस्पतालों में 215 मरीज दाखिले हुए, जबकि अप्रैल में ऐसे मरीजों की तादाद सिर्फ 65 थी।

मरीजों की संख्या में आए इस हालिया उछाल ने कोविड रोगियों के लिए बिस्तर आवंटित करने वाली निजी सुविधाओं को तैयारी के लिए मजबूर कर दिया है। इंडिया टुडे में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि, अस्पतालों में भर्ती होने वाले ज्यादातर मरीजों की उम्र 60 साल से ऊपर हैं या फिर वे अन्य रोगों से ग्रस्त हैं। आंकड़ों के मुताबिक, 10 में से आठ मरीज 60 साल से ऊपर के हैं और उनमें दो से ज्यादा ऐसे हैं जो दूसरी बीमारियों का इलाज करा रहे हैं।‘जहां संक्रमण के मामले बढ़ रहे है, वहां लोग मास्क लगाएं’

हाल ही में महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा था कि राज्य के उन जिलों के लोगों को मास्क लगाने समेत सावधानी बरतनी चाहिए, जहां कोरोना वायरस संक्रमण के दैनिक मामले बढ़ रहे हैं। राज्य में पिछले ही महीने मास्क लगाने की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई थी। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि महाराष्ट्र में पहली बार कोरोना वायरस के ओमिक्रोन स्वरूप के उप-स्वरूप बी।ए। 4 के चार और बी।ए। 5 के तीन मरीज सामने आये हैं।


महाराष्ट्र में कोविड-19 के 431 नए मामले

इस बीच, महाराष्ट्र में सोमवार को पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 431 नए मामले आने से संक्रमितों की कुल संख्या 78,86,375 हो गई है। इस दौरान मौत का कोई मामला नहीं आया। पिछले कुछ दिनों से राज्य में 500 से ज्यादा मामले आ रहे थे। रविवार को राज्य में कोविड-19 के 550 मामले आए थे। अधिकारी ने बताया कि मृतकों की संख्या 1,47,859 पर बनी हुई है। पिछले 24 घंटे में 297 मरीज ठीक हो गए। अब तक राज्य में 77,35,385 लोग संक्रमण को मात दे चुके हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER