Ayodhya Ram Mandir / राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को, उद्घाटन के निमंत्रण पर भावुक हुए पीएम मोदी

Zoom News : Oct 26, 2023, 06:00 AM
Ayodhya Ram Mandir: करोड़ों लोगों का इंतजार अब खत्म हो गया है। लोगों की आस्था के प्रतीक अयोध्या में श्री राम मंदिर के उद्घाटन की आधिकारिक तारीख सामने आ गई है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने बुधवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर उन्हें श्रीराम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर अयोध्या आने के लिए आधिकारिक निमंत्रण पत्र सौंप दिया है। 

इस तारीख को प्राण प्रतिष्ठा

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बुधवार को उद्घाटन की तारीख का खुलासा कर दिया है। चंपत राय ने बताया कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान श्री रामलला सरकार के श्री विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा दिनांक 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों द्वारा की जाएगी।

भावुक हुए पीएम मोदी

श्रीराम मंदिर के उद्घाटन का निमंत्रण मिलने पर पीएम मोदी भी भावुक दिखाई दिए। उन्होंने लिखा- "आज का दिन बहुत भावनाओं से भरा हुआ है। अभी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी मुझसे मेरे निवास स्थान पर मिलने आए थे। उन्होंने मुझे श्रीराम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर अयोध्या आने के लिए निमंत्रित किया है। मैं खुद को बहुत धन्य महसूस कर रहा हूं। ये मेरा सौभाग्य है कि अपने जीवनकाल में, मैं इस ऐतिहासिक अवसर का साक्षी बनूंगा।"

इतने लोग होंगे शामिल

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों के बारे में भी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान श्री रामलला सरकार के श्री विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक घड़ी पर 4000 पूजनीय संत और 2500 गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे।

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा ट्रस्ट

बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. 22 जनवरी को मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला अपने नए स्थान पर विराजमान हो जाएंगे. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट तैयारियों को लेकर कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहा है. हर एक चीज का बारीकी से ध्यान रखा जा रहा है. वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी समय-समय पर अयोध्या पहुंचकर मंदिर निर्माण के कामों के साथ-साथ तैयारियों का भी जायजा लेते रहते हैं.

3 दिन तक श्रद्धालु नहीं कर पाएंगे रामलला के दर्शन

वहीं अयोध्या जिला प्रशासन और ट्रस्ट के अधिकारियों के बीच प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर लगातार बैठकें चल रही हैं. बीते मंगलवार को हुई बैठक में सुरक्षा-व्यवस्था, अतिथियों के आने-जाने का रूट और ठहरने के इंतजाम पर मंथन किया गया. बैठक में भीड़ नियंत्रण को लेकर भी चर्चा हुई. कमिश्नर गौरव दयाल ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के साथ तीन दिन तक रामलला के दर्शन पर रोक रहेगी. इस दौरान आमजन से अपील की जाएगी कि वे रामलला के दर्शन के लिए न आएं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद एक बार फिर भक्त रामलला का दर्शन सामान्य तौर पर कर पाएंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER