दुनिया / टार की वजह से लगातार समुद्री जीवों की मौत, इस देश में लगी बीच पर घूमने पर रोक

Zoom News : Feb 23, 2021, 03:09 PM
Israel: टार ने पूरी दुनिया में समुद्र में रहने वाले प्राणियों के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है। टार के कारण समुद्री जानवर लगातार मर रहे हैं। टार की उपस्थिति इजरायल के समुद्र तट के लगभग 160 किलोमीटर के क्षेत्र में पाई गई है। इसके बाद, अधिकारियों ने लोगों को सलाह दी है कि वे स्नान, खेल के लिए समुद्र तट पर न जाएं और अगली सूचना तक आराम करें।

इजरायल के अधिकारियों ने रविवार को भूमध्यसागरीय तट पर लोगों को समुद्र के किनारों से दूर रहने की चेतावनी दी, क्योंकि हजारों मजदूर और स्वयंसेवक बड़े पैमाने पर सफाई कर रहे हैं। पर्यावरण संरक्षण मंत्रालय के अनुमानों के अनुसार, तट पर पाया जाने वाला टार एक जहाज से निकलने वाले 'सैकड़ों टन तेल' का परिणाम था। वहां, मजदूरों ने एक कछुए को तार में लपेटा हुआ पाया।

इजरायल की प्रकृति और पार्क प्राधिकरण ने टार समस्या को देश के इतिहास में "सबसे गंभीर पारिस्थितिक आपदाओं में से एक" कहा। अधिकारियों ने कहा कि सफाई में कुछ महीने या साल भी लग सकते हैं।कार्यकर्ताओं ने पिछले सप्ताह इजरायल के तट पर भारी तूफान के बाद तेज हवाओं और असामान्य रूप से उच्च लहरों के साथ एक काले टार की उपस्थिति की सूचना दी। बताया गया कि स्थानीय वन्यजीव इससे गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने कहा कि एक युवा फिन व्हेल का शरीर राख में बदल गया था क्योंकि वह टार में प्रवेश करने के बाद मर गया था।

लोगों से कहा गया कि वे स्नान, खेल और आराम के लिए समुद्र तटों से बचें और अगली सूचना तक। दक्षिणी शहर एशदोड की यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू समुद्र तट की सफाई के लिए धन आवंटित करेंगे।

पर्यावरण संरक्षण मंत्री गिला गामिल ने कहा, "हमें भविष्य को देखने की जरूरत है। यह घटना और दुनिया भर के इसी तरह के दृश्य हमें दिखाते हैं कि इन प्रदूषणकारी ईंधन से खुद को निकालना और नवीकरणीय ऊर्जा में बदलाव करना कितना महत्वपूर्ण है।" इजरायली मीडिया ने बताया कि कई स्वयंसेवकों को धुएं और प्रदूषण फैलने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER